अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ ने मनाया 5वां विश्व वुशू दिवस

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। 13 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ ने पांचवां विश्व वुशू दिवस मनाने की घोषणा की, जिसका प्रमुख मुद्दा है वुशू : युवा और भविष्य, जिसमें युवा जीवन शक्ति के साथ वुशू के लिए एक उज्जवल भविष्य बनाने की आशा प्रकट की गई।
 | 
अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ ने मनाया 5वां विश्व वुशू दिवस बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। 13 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ ने पांचवां विश्व वुशू दिवस मनाने की घोषणा की, जिसका प्रमुख मुद्दा है वुशू : युवा और भविष्य, जिसमें युवा जीवन शक्ति के साथ वुशू के लिए एक उज्‍जवल भविष्य बनाने की आशा प्रकट की गई।

विश्व वुशू दिवस हर साल 8 अगस्त के सप्ताह में शनिवार को आयोजित किया जाता है और हर साल एक अलग मुद्दे के साथ दुनिया भर में मनाया जाता है। अब तक आयोजित किए गए चार विश्व वुशू दिवसों में, दुनिया भर के 80 से अधिक देशों और क्षेत्रों के वुशू प्रेमियों ने विभिन्न रूपों में विश्व वुशू दिवस मनाया है।

वैश्विक वुशू आंदोलन के नेता के रूप में 30 से अधिक वर्षों के विकास के बाद पांच महाद्वीपों में अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ के 156 देशों और क्षेत्रों में 156 सदस्य संघ हैं। 2021 में अंतर्राष्ट्रीय वुशू महासंघ अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेल संघ का सदस्य बना। वुशू को 2026 डकार युवा ओलंपिक खेलों की आधिकारिक प्रतियोगिता में भी शामिल किया गया है।

अपूर्ण आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में दुनिया में लगभग 12 करोड़ लोग वुशू का अभ्यास कर रहे हैं, जिनमें से 50 फीसदी से अधिक युवा हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

आरएचए/

WhatsApp Group Join Now