सूडान में हिंसक झड़पों में मरने वालों की संख्या 270 हुई

खार्तूम, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। सूडान में हिंसक झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 270 हो गई है। दरअसल, संघर्ष विराम के प्रयासों के विफल होने के बाद सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच हिंसक संघर्ष फिर से शुरू हो गया।
 | 
खार्तूम, 19 अप्रैल (आईएएनएस)। सूडान में हिंसक झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 270 हो गई है। दरअसल, संघर्ष विराम के प्रयासों के विफल होने के बाद सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच हिंसक संघर्ष फिर से शुरू हो गया।

सबसे पहले 15 अप्रैल को राजधानी खार्तूम में सेना कमान और राष्ट्रपति पैलेस के पास और उत्तर तथा पश्चिम में दो आरएसएफ ठिकानों के करीब विस्फोटों और युद्धक विमानों की गर्जना के साथ बुधवार सुबह तक भारी गोलाबारी जारी रही।

एलएएफ और आरएसएफ पहले रविवार को और फिर सोमवार को तीन घंटे के संघर्ष विराम के लिए सहमत हुए थे और नवीनतम संघर्ष विराम मंगलवार शाम छह बजे शुरू होना था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सूडान के मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर का हवाला देते हुए कहा कि हिंसा में 2,600 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

सूडान के डॉक्टर्स ट्रेड यूनियन के अनुसार, कम से कम आधा दर्जन अस्पतालों पर दोनों युद्धरत पक्षों ने हमला किया है।

इस बीच, सीएनएन द्वारा देखे गए एक आंतरिक संयुक्त राष्ट्र दस्तावेज के अनुसार, सशस्त्र कर्मियों ने खार्तूम शहर में संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों के घरों पर छापा मारा है।

दस्तावेज के अनुसार, बंदूकधारियों ने महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया और कारें तथा अन्य सामान चुरा लिए।

रिपोर्ट में कहा गया है, खार्तूम में कथित तौर पर आरएसएफ के सशस्त्र वर्दीधारी कर्मी प्रवासियों के आवासों में प्रवेश कर रहे हैं, पुरुषों और महिलाओं को अलग कर रहे हैं और उन्हें अपने साथ ले जा रहे हैं।

आरएसएफ ने आरोपों से इनकार किया है। उसने सीएनएन से कहा कि यह कभी भी संयुक्त राष्ट्र के किसी कर्मचारी पर हमला नहीं करेगा। आरएसएफ अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करने के प्रति सचेत है।

बयान में सूडान के सैन्य नेता अब्देल फतह अल-बुरहान के नेतृत्व में लड़ाई में विरोधी पक्ष को दोषी ठहराया गया: बुरहान की सेना की लड़ाई का यह नया हताशापूर्ण तरीका है। वे अपने लोगों को आरएसएफ की वर्दी प्रदान करते हैं ताकि वे नागरिकों और दूतावासों और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य समूहों के खिलाफ अपराध कर सकें और आरएसएफ की छवि और परिप्रेक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय सभी को नुकसान पहुंचा सके।

अपनी ओर से, एसएएफ ने भी इनकार किया कि उनके सैनिक उल्लंघन में शामिल थे और आरएसएफ बलों द्वारा कथित रूप से किए गए मानवता विरोधी अपराधों के संबंध में पिछले बयान की ओर इशारा किया।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के अनुसार, चिकित्सा आपूर्ति, खून और बिजली की कमी से जीवन रक्षक उपचारों को खतरा है और उत्तरी दारफुर में 11 लोगों की चोटों से मौत हो गई है।

विभिन्न विदेशी नेताओं ने शांति का आह्वान किया है। मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुरहान और डागालो के साथ अलग से बात की।

--आईएएनएस

पीके/एकेजे