सतत विरासत : कोविड के बाद के युग में एक नए नेतृत्व मॉडल का उदय

शंघाई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। अच्छे लीडर टीम का नेतृत्व करते हैं और अपनी टीम और संगठन के लिए उत्कृष्ट परिणाम उत्पन्न करते हैं, जबकि महान लीडर एक विरासत छोड़ते हैं और उन तरीकों से काम करते हैं जो अपने सहयोगियों के बीच विश्वास पैदा करते हैं और जीवन को बदलते हैं। परवर्ती समूह अधिक से अधिक अच्छे से चिंतित होने के लिए इच्छुक है।
 | 
सतत विरासत : कोविड के बाद के युग में एक नए नेतृत्व मॉडल का उदय शंघाई, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। अच्छे लीडर टीम का नेतृत्व करते हैं और अपनी टीम और संगठन के लिए उत्कृष्ट परिणाम उत्पन्न करते हैं, जबकि महान लीडर एक विरासत छोड़ते हैं और उन तरीकों से काम करते हैं जो अपने सहयोगियों के बीच विश्वास पैदा करते हैं और जीवन को बदलते हैं। परवर्ती समूह अधिक से अधिक अच्छे से चिंतित होने के लिए इच्छुक है।

लीडर्स के विरासत छोड़ने के प्राथमिक कारणों में से एक यह है कि वे अपने आस-पास के सभी लोगों पर प्रभाव को समझते हैं। उनका प्राथमिक उद्देश्य संबंध स्थापित करना और कुछ यादगार हासिल करना है जो संगठन को आगे बढ़ने में मदद करेगा।

इसके अतिरिक्त, केवल महान लीडर ही होते हैं जो दूसरों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करते हैं, विशेष रूप से अपने अधीनस्थों के लिए और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं। कार्यस्थल पर प्रेरणा की अनुपस्थिति के परिणामस्वरूप प्रदर्शन और कर्मचारी प्रतिधारण में गिरावट आती है।

गैलप सर्वेक्षण में हाल ही में कहा गया है कि वैश्विक कार्यबल का 80 प्रतिशत भाग छूट गया है, हर दिन, 2.8 अरब व्यक्ति अपने आने वाले दिन के बारे में जोश और उत्साह के बिना अपने कार्यस्थल पर जाते हैं। एक चौंकाने वाला आंकड़ा जो दर्शाता है कि लोग वास्तव में आज काम पर कैसा महसूस करते हैं।

इंटरटेक के सीईओ आंद्रे लैक्रोइक्स द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक पुस्तक, लीडरशिप विद सोल एक लीडर के विभिन्न चरणों में विभिन्न नेतृत्व सिद्धांतों के बारे में बात करती है। पुस्तक व्यापार के लिए एक सफलता मॉडल का खुलासा करती है, जिसे अन्स्र्ट एंड यंग, पेप्सिको, बर्गर किंग, यूरो डिजनी, इंचकेप, रेकिट बेंकिजर और इंटरटेक जैसे विश्व-अग्रणी संगठनों के साथ तीन दशकों में बनाया गया है।

अपने कर्मचारियों के साथ एक मजबूत संबंध बनाए रखने के लिए, कुछ ऐसे सबक हैं जिन्हें लीडर अधिक कर्मचारी-केंद्रित दृष्टिकोण को भुनाने और अधिकतम आउटपुट प्राप्त करने के लिए अपना सकते हैं।

मूल्यों को अपनाने वाली उच्च-प्रदर्शन संस्कृति को आकार दें

आमतौर पर यह माना जाता है कि एक कंपनी की संस्कृति और मूल्य (सम्मान, साहस, जुनून, अखंडता और जिम्मेदारी) इसका डीएनए या ग्लू है जो पूरे संगठन को एक साथ बांधता है। हम मानते हैं कि यह इससे कहीं अधिक है। यह लोग और उनकी ऊर्जा है जिसे आप एक लीडर के रूप में स्थायी विकास को बढ़ावा देने के लिए आकर्षित कर सकते हैं। किसी भी मूल्य की अनुपस्थिति समग्र प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।

उदाहरण के लिए, पुस्तक सम्मान करने के बारे में अपनी सीमाओं के बारे में खुले रहने और आपके सामने आने वाली चुनौतियों के पैमाने को पहचानने के बारे में बात करती है। इसका मतलब है कि आपको हमेशा दूसरों की मदद की तलाश करनी चाहिए। इसे अकेले जाने की कोशिश न करें।

एक मानवतावादी दृष्टिकोण - लोगों के साथ संबंध बनाएं

काम महत्वपूर्ण है लेकिन जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं वे अधिक महत्वपूर्ण हैं। इसलिए मानवीय स्तर पर अपनी टीम से जुड़ने के लिए स्थान आरक्षित करना आवश्यक है। उनके मुद्दों, आकांक्षाओं और भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने से उनके साथ आपके संबंध को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

एक लीडर के रूप में, आपको इस ²ष्टिकोण का प्रदर्शन करने में सहज होना चाहिए, लेकिन कोशिश करें कि इसे अजीब या मजबूर न करें। खुली बातचीत के लिए जगह रखें। आप एक व्यक्तिगत अनुभव या हाल ही में हुई किसी घटना की कहानी से शुरुआत करना पसंद कर सकते हैं। अन्य कर्मचारियों के लिए फ्लोर पिच करें और उन्हें बातचीत में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए देखें। साझा करने से न केवल तनाव कम होता है बल्कि रचनात्मकता भी बढ़ती है।

आभार और धन्यवाद

ग्रेटिट्यूड एक दृष्टिकोण है जिसे विनम्र प्रतिबिंब द्वारा प्रयोग और प्रबंधित किया जाता है। आप में से कितने लोग जो दूसरों का नेतृत्व करते हैं, नियमित रूप से और शायद नियमित रूप से इस बात पर विचार कर रहे हैं कि दूसरों ने कंपनी के लिए क्या किया है? यदि आप इस अभ्यास को अक्सर करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि एक साधारण थैंक यू के साथ, आप एक मजबूत और अधिक प्रेरित टीम बनाने में सफल रहे हैं।

पुस्तक लीडरशिप विद सोल लीडर्स को एक अत्याधुनिक और प्रणालीगत नेतृत्व ²ष्टिकोण के आधार पर अपने नेतृत्व कौशल को सु²ढ़ करने और मजबूत करने के लिए एक निमंत्रण है, जिसने कई उद्योगों में सभी हितधारकों के लिए बहुत अधिक स्थायी मूल्य बनाया है।

अपनी हाल की भारत यात्रा के दौरान, आंद्रे ने गोलमेज आयोजनों के हिस्से के रूप में वैश्विक ब्रांडों के सीईओ और वरिष्ठ व्यापारिक लीडरों के साथ-साथ मुख्य मानव संसाधन अधिकारियों और एचआर ऑपीनियन के लीडरों से मुलाकात की, जहां उन्होंने चर्चा की कि कैसे लीडर सभी के लिए स्थायी प्रदर्शन प्रदान करके एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने दो प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूलों में सैकड़ों छात्रों और आकांक्षी नेताओं से भी मुलाकात की।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम