सक्रिय रूप से सटीक कोविड-संबंधी डेटा शेयर कर रहे हैं : चीन

हांगकांग, 16 जनवरी (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और शीर्ष वैश्विक नेताओं द्वारा चीन से कोविड और वायरस पर सटीक डेटा साझा करने के लिए कहने के बाद, चीन के शीर्ष महामारी विज्ञानियों ने कहा कि केसलोड वृद्धि के बीच कोविड-19 डेटा बनाने में समय लगता है और देश दुनिया के साथ सटीक कोविड-संबंधी डेटा सक्रिय रूप से प्रकाशित और साझा कर रहा है।
 | 
सक्रिय रूप से सटीक कोविड-संबंधी डेटा शेयर कर रहे हैं : चीन हांगकांग, 16 जनवरी (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और शीर्ष वैश्विक नेताओं द्वारा चीन से कोविड और वायरस पर सटीक डेटा साझा करने के लिए कहने के बाद, चीन के शीर्ष महामारी विज्ञानियों ने कहा कि केसलोड वृद्धि के बीच कोविड-19 डेटा बनाने में समय लगता है और देश दुनिया के साथ सटीक कोविड-संबंधी डेटा सक्रिय रूप से प्रकाशित और साझा कर रहा है।

राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीन ने डब्ल्यूएचओ के साथ कई तकनीकी आदान-प्रदान किए हैं, और घातक बीमारी से निपटने के वैश्विक प्रयास में संगठन का समर्थन करना जारी रखेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के तहत चीन के कोविड-19 प्रतिक्रिया विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख लियांग वानियन ने कहा कि चीन में कोविड से होने वाली मौतों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, दुनिया के लिए प्राथमिकता महामारी के प्रभाव से निपटना है। चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (चाइनीज सीडीसी) के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुन्यो ने पिछले हफ्ते कहा था कि 2020 में महामारी फैलने के ठीक बाद, केंद्र ने मृत्यु दर का विश्लेषण करना जारी रखा है और परिणाम प्रकाशित किए हैं।

चीनी सीडीसी के करीबी एक विशेषज्ञ, जिन्होंने अपना नाम बताने से इनकार कर दिया, ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि चीन ने हमेशा अपनी कोविड -19 स्थिति पर बारीकी से नजर रखी है, जिसमें मौतें और नए वेरिएंट का उभरना शामिल है। विशेषज्ञ ने कहा, चीन भी अस्पतालों से परे कोविड से संबंधित मौतों की संख्या की चपेट में आ रहा है, लेकिन परीक्षण की कमी या रिपोटिर्ंग में देरी के कारण, गणना में अस्पतालों द्वारा संकलित की तुलना में अधिक समय लग सकता है।

एनएचसी के एक अधिकारी, जिओ याहुई ने शनिवार को कहा कि 8 दिसंबर, 2022 और 12 जनवरी, 2023 के बीच अस्पतालों में कुल 59,938 कोविड से संबंधित मौतें दर्ज की गईं। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने चीनी सरकार के इस स्वीकारोक्ति का स्वागत किया कि कोविड के कारण लगभग 60,000 लोगों की मौत हुई।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने देश में कोविड-19 स्थिति के बारे में चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के निदेशक मंत्री मा शियाओवेई से बात की। मैंने विस्तृत जानकारी जारी करने की सराहना की, जिसे हम अनुरोध करते हैं कि वह साझा करना जारी रखें। आगे के क्रम को साझा करने और वायरस की उत्पत्ति को समझने में सहयोग करने के लिए कहा।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम