संयुक्त राष्ट्र की ओर से भूकंप प्रभावित तुर्की व सीरिया में आपातकालीन राहत अभियान जारी

संयुक्त राष्ट्र, 11 फरवरी (आईएएनएस)। तुर्की और सीरिया के कुछ हिस्सों में आए भीषण भूकंप प्रभावित इलाकों में संयुक्त राष्ट्र संघ की आपातकालीन टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी है। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।
 | 
संयुक्त राष्ट्र, 11 फरवरी (आईएएनएस)। तुर्की और सीरिया के कुछ हिस्सों में आए भीषण भूकंप प्रभावित इलाकों में संयुक्त राष्ट्र संघ की आपातकालीन टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी है। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

करीब 130 अंतरराष्ट्रीय खोज और बचाव दल तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि अन्य 57 अंतरराष्ट्रीय खोज और बचाव दल भी आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि तुर्की सरकार के अनुरोध पर 50 सदस्यों वाली दो संयुक्त राष्ट्र आपदा टीमों को गाजियांटेप और प्रभावित क्षेत्र में चार केंद्रों में तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एक अलग आपदा आकलन और समन्वय टीम सीरिया पहुंच गई है और अलेप्पो, होम्स और लताकिया में कार्य कर रही है।

हम इसकी सहायता को तेजी से बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं, इसमें सीमा पार सहायता संचालन भी शामिल है, क्योंकि भूकंप के बाद मानवीय जरूरतें बहुत अधिक हैं।

सोमवार को आए भूकंप के बाद शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सहायता का दूसरा दल तुर्की से उत्तर पश्चिमी सीरिया में बाब अल हवा क्रॉसिंग से प्रभवित इलाकों में पहुंचा। काफिले में गैर-खाद्य वस्तुओं से लदे 14 ट्रक शामिल थे।

मानवीय संगठन सीरिया में खाद्य, गैर-खाद्य पदार्थ, पोर्टेबल पानी, दवाएं, प्राथमिक चिकित्सा आदि पहुंचा रहे हैं।

भूकंप आने के बाद से पहले चार दिनों में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने तुर्की और सीरिया में 115,000 लोगों को तत्काल आवश्यक खाद्य सहायता प्रदान की है।

दुजारिक ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दोनों देशों को 72 मीट्रिक टन जरूरी सामानों की आपूर्ति की है।

प्रवक्ता ने कहा कि पहली चार्टर उड़ान गुरुवार को 37 मीट्रिक टन जीवन रक्षक आपूर्ति लेकर तुर्की के लिए रवाना हुई और दूसरी उड़ान शुक्रवार को सीरिया को 35 मीट्रिक टन आपूर्ति करने वाली है।

तुर्की और सीरिया में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहा है।

यूएनएफपीए ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में जरूरतमंद महिलाओं और लड़कियों को 60,000 प्रीपोज्ड डिग्निटी किट बांटना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह के अंत में यूएनएफपीए सीमा पार उत्तर पश्चिमी सीरिया में महिलाओं और लड़कियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए दवाओं और उपकरणों के साथ दो ट्रक भेजेगा।

यूएनएफपीए ने बताया कि 13 ट्रकों का एक काफिला गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बुनियादी स्वच्छता आपूर्ति, कंबल, सर्दियों के कपड़े और आवश्यक सामान लेकर अलेप्पो पहुंचा। अलेप्पो और ग्रामीण अलेप्पो जिलों में महिलाओं और लड़कियों के सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि छह ट्रक सप्ताहांत में लताकिया और हामा में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए आवश्यक स्वच्छता की वस्तुएं, कंबल और आपूर्ति करेंगे।

उन्होंने कहा, एजेंसी आश्रय और राहत सामग्री प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

--आईएएनएस

सीबीटी