यूरोपीय संघ ने अफगान महिलाओं और लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार पर तालिबान की आलोचना की

ब्रसेल्स, 14 अगस्त (आईएएनएस)। तालिबान शासन की पहली वर्षगांठ से पहले रविवार को यूरोपीय संघ के एक प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान में अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का गंभीर उल्लंघन और दुरुपयोग किया है।
 | 
यूरोपीय संघ ने अफगान महिलाओं और लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार पर तालिबान की आलोचना की ब्रसेल्स, 14 अगस्त (आईएएनएस)। तालिबान शासन की पहली वर्षगांठ से पहले रविवार को यूरोपीय संघ के एक प्रवक्ता ने कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान में अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों का गंभीर उल्लंघन और दुरुपयोग किया है।

यूरोपीय संघ के विदेश मामलों की प्रवक्ता नबीला मसराली ने एक बयान में कहा, तालिबान एक समावेशी राजनीतिक व्यवस्था स्थापित करने में विफल रहा है, जिससे अफगान लोगों की आकांक्षाओं को नकारा जा रहा है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को, अफगानिस्तान में पिछले अगस्त में तालिबान के अधिग्रहण के एक साल बाद बुनियादी महिलाओं के अधिकारों को दबाया गया, मीडिया की स्वतंत्रता कम हो गई और देश के बड़े हिस्से गरीबी में फैल गई।

किसी भी देश ने तालिबान की वास्तविक सरकार को मान्यता नहीं दी है और महिलाओं ने शिक्षा, काम और आंदोलन की स्वतंत्रता के अपने अधिकारों पर प्रतिबंधों की निंदा करने के लिए अफगानिस्तान में सड़कों पर उतर आए हैं।

शनिवार को काबुल की सड़कों पर भोजन, काम और स्वतंत्रता के नारे लगाते हुए मार्च कर रही दर्जनों महिलाओं द्वारा शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन पर तालिबान बलों द्वारा पिछले प्रदर्शनों की तरह फिर से हमला किया गया और रोक दिया गया।

यूरोपीय संघ ने अफगानिस्तान में हजारों और शिया आबादी के साथ व्यवहार और उनके आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, नागरिक और राजनीतिक अधिकारों के व्यवस्थित दुरुपयोग की भी निंदा की।

अफगान लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, यूरोपीय संघ ने तालिबान अफगानिस्तान के वास्तविक अधिकारियों से देश के मानवाधिकार दायित्वों का उल्लंघन करने वाली नीतियों को निरस्त करने का आह्वान किया।

बयान में कहा गया है, अफगानिस्तान को आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह नहीं रहना चाहिए और ना ही अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा होना चाहिए।

तालिबान ने 15 अगस्त, 2021 को सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

--आईएएनएस

एचके/एसजीके