यूएन में चीनी स्थायी प्रतिनिधि ने यूक्रेन मुद्दे पर चीन के रुख पर प्रकाश डाला

बीजिंग, 17 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि चांग च्युन ने 16 नवंबर को सुरक्षा परिषद की यूक्रेन मुद्दे पर बैठक में कहा कि यूक्रेन का संकट लंबा, विस्तारित और जटिल है। इसने वर्तमान अत्यधिक तनावपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्थिति पर और दबाव डाला है और दुनिया के लिए अधिक अनिश्चितता पैदा की है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संयुक्त रूप से संकट के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करना चाहिए।
 | 
यूएन में चीनी स्थायी प्रतिनिधि ने यूक्रेन मुद्दे पर चीन के रुख पर प्रकाश डाला बीजिंग, 17 नवंबर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी स्थाई प्रतिनिधि चांग च्युन ने 16 नवंबर को सुरक्षा परिषद की यूक्रेन मुद्दे पर बैठक में कहा कि यूक्रेन का संकट लंबा, विस्तारित और जटिल है। इसने वर्तमान अत्यधिक तनावपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्थिति पर और दबाव डाला है और दुनिया के लिए अधिक अनिश्चितता पैदा की है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संयुक्त रूप से संकट के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करना चाहिए।

चांग च्युन ने कहा कि दुनिया आज एक सदी में अनदेखे बड़े बदलावों से गुजर रही है। यूक्रेन संकट और इसके फैलाव के प्रभाव इस बदलती स्थिति का एक विशिष्ट उदाहरण हैं, जो मानव विकास के सामने मौजूद प्रमुख चुनौतियां हैं।

चांग च्युन ने यह आशा जताई कि विभिन्न संबंधित पक्षों को साथ मिलकर वार्ता की बहाली के लिए स्थितियां बनाने के लिए जल्द से जल्द सीधा संपर्क करना चाहिए। हमें संयुक्त रूप से परमाणु जोखिमों को रोकना चाहिए। चीन विभिन्न संबंधित पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानवतावादी कानून का ईमानदारी से पालन करने, नागरिकों और नागरिक सुविधाओं पर हमलों से बचने और एक बड़े मानवीय संकट को रोकने का आह्वान करता है। हमें संयुक्त रूप से संकट के प्रभाव को कम करना चाहिए, वैश्विक ऊर्जा, खाद्य, वित्त और अन्य क्षेत्रों पर यूक्रेन संकट के भारी प्रभाव का प्रबंधन और नियंत्रण करना चाहिए और वैश्विक औद्योगिक और आपूर्ति श्रृंखलाओं की सुरक्षा और स्थिरता को बनाए रखना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम