मौसम प्रभावित करने वाले नए तरह के डिटेक्शन ड्रोन की पहली उड़ान सफल रही

बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। हाल ही में मौसम को प्रभावित करने वाले नए तरह के डिटेक्शन ड्रोन की पहली उड़ान पश्चिमी चीन के शैनशी प्रांत में फुचंग हवाई अड्डे में सफल रही । रिमोर्ट सेंसिंग डिटेक्शन और उपकरण के संपूर्ण फंक्शन का परीक्षण करने के बाद यह ड्रोन सुरक्षित रूप से उतरा ।
 | 
मौसम प्रभावित करने वाले नए तरह के डिटेक्शन ड्रोन की पहली उड़ान सफल रही बीजिंग, 14 अगस्त (आईएएनएस)। हाल ही में मौसम को प्रभावित करने वाले नए तरह के डिटेक्शन ड्रोन की पहली उड़ान पश्चिमी चीन के शैनशी प्रांत में फुचंग हवाई अड्डे में सफल रही । रिमोर्ट सेंसिंग डिटेक्शन और उपकरण के संपूर्ण फंक्शन का परीक्षण करने के बाद यह ड्रोन सुरक्षित रूप से उतरा ।

नयी किस्म वाले डिटेक्शन ड्रोन की विशेषता ज्यादा भार ,लंबी दूरी वाली उड़ान और कम मेंटेंनेंस खर्च है । उसके नये फंक्शन में लेजर-माइक्रोवेव ड्यूअल डेटेक्शन ,ऐक्टिव एंड पैसिव संयुक्त डिटेक्शन और रिमोट सेसिंग इन-सिट्यू डिटेक्शन सिस्टम शामिल हैं ।

इस ड्रोन की पहली सफल उड़ान इस बात का प्रतीक है कि चीन ने मौसम प्रभावित करने वाले मल्टीपल फंक्शनल रिमोर्ट सेंसिंग डिटेक्शन के कार्य में बड़ी प्रगति हासिल की है । नयी किस्म वाला ड्रोन प्राकृतिक आपदा की रोकथाम और पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका निभाएगा ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)