मस्क के स्पेसएक्स के साथ जाने के लिए दक्षिण कोरिया ने रूसी रॉकेटों से बनाई दूरी

सोल, 28 सितम्बर (आईएएनएस)। यूक्रेनी युद्ध को लेकर रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रतिबंधों के बीच दक्षिण कोरिया ने इस साल के अंत में रूसी रॉकेट का उपयोग करके उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना को रद्द करने का फैसला किया है, एक सरकारी दस्तावेज में बुधवार को यह जानकारी दी गई है।
 | 
मस्क के स्पेसएक्स के साथ जाने के लिए दक्षिण कोरिया ने रूसी रॉकेटों से बनाई दूरी सोल, 28 सितम्बर (आईएएनएस)। यूक्रेनी युद्ध को लेकर रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रतिबंधों के बीच दक्षिण कोरिया ने इस साल के अंत में रूसी रॉकेट का उपयोग करके उपग्रहों को लॉन्च करने की योजना को रद्द करने का फैसला किया है, एक सरकारी दस्तावेज में बुधवार को यह जानकारी दी गई है।

लॉन्च के लिए सरकार एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के साथ सौदों पर हस्ताक्षर करने की सबसे अधिक संभावना है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पांच साल के गैर-प्रकटीकरण समझौतों के कारण रूस के साथ मौजूदा सौदों की शर्ते गोपनीय रहती हैं।

सरकार ने कोरिया बहुउद्देशीय उपग्रह 6, जिसे अरिरंग 6 के नाम से जाना जाता है, उसे रूस के अंगारा 1.2 वाहन पर इस साल के अंत में उत्तर-पश्चिमी रूस के प्लासेत्स्क कोस्मोड्रोम से लॉन्च करने की योजना बनाई थी और कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से सोयुज रॉकेट पर एक अगली पीढ़ी के मध्यम आकार के अवलोकन उपग्रह को लॉन्च करने की योजना बनाई थी।

नेशनल असेंबली को सौंपे गए एक दस्तावेज में, विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय ने मूल्यांकन किया कि यूक्रेनी आक्रमण पर मास्को पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के संयुक्त प्रतिबंधों का हवाला देते हुए, रूसी रॉकेट का उपयोग करके उपग्रह प्रक्षेपण के साथ आगे बढ़ना कठिन हो गया है।

मंत्रालय ने नए लॉन्च सौदों के तहत कुल मिलाकर 88.1 अरब वोन (61.1 मिलियन डॉलर) की अतिरिक्त लागत वाली परियोजनाओं का अनुमान लगाते हुए एक अतिरिक्त बजट के लिए भी कहा।

अगर नेशनल असेंबली अनुरोध को मंजूरी देती है तो यह रूसी सौदों को खत्म करने और नए अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रदाताओं की तलाश करने की योजना बनाएगी।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम