भूकंप से पहले लगभग 70 फीसदी सीरियाई आबादी को मानवीय सहायता की जरुरत थी

दमिश्क, 8 फरवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा कि विनाशकारी भूंकप से पहले करीब 70 फीसदी सीरियाई आबादी को मानवीय सहायता की जरूरत थी।
 | 
दमिश्क, 8 फरवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र ने अपने एक बयान में कहा कि विनाशकारी भूंकप से पहले करीब 70 फीसदी सीरियाई आबादी को मानवीय सहायता की जरूरत थी।

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर और मानवीय समन्वयक विज्ञापन अंतरिम एल-मुस्तफा बेनलामलिह और सीरिया संकट के लिए क्षेत्रीय मानवीय समन्वयक मुहनाद हादी ने मंगलवार को बयान जारी किया।

बेनलामलिह ने कहा, हम पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। जरूरत के इस समय में हम सीरिया और तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। इस आपदा में प्रभावित हुए सभी लोगों को तत्काल समर्थन की आवश्यकता है।

सीरिया में आए भूंकप ने अधिकांश सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है, जिसके चलते लाखों लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

बयान में कहा गया है कि युद्धग्रस्त देश आर्थिक पतन और गंभीर पानी, बिजली और ईंधन की कमी से भी जूझ रहा है।

हादी ने कहा, हम सभी डोनर पार्टनर्स से आवश्यक सहायता प्रदान करने की अपील करते हैं।

उन्होंने कहा, इस आपदा का कमजोर परिवारों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, जो अपनों के लिए रोजाना संघर्ष करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र और मानवीय साझेदारों ने कहा है कि वे वर्तमान में भोजन, आश्रय, गैर-खाद्य वस्तुओं और दवाओं सहित तात्कालिक जरूरतों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप के चलते कम से कम 2,032 लोग मारे गए हैं और अन्य 3,849 लोग घायल हो गए।

अलेप्पो, लताकिया, हमा, इदलिब और टार्टस सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी