भारतीय-अमेरिकी सांसद के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी

न्यूयॉर्क, 10 अप्रैल (आईएएनएस)। टेनेसी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में सेवारत एक भारतीय-अमेरिकी सांसद ने कहा है कि हाल ही में निष्कासित डेमोक्रेट ने उन्हें भारतीय वर्चस्व का भूरा चेहरा कहते हुए उन पर नस्लीय टिप्पणी की।
 | 
न्यूयॉर्क, 10 अप्रैल (आईएएनएस)। टेनेसी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में सेवारत एक भारतीय-अमेरिकी सांसद ने कहा है कि हाल ही में निष्कासित डेमोक्रेट ने उन्हें भारतीय वर्चस्व का भूरा चेहरा कहते हुए उन पर नस्लीय टिप्पणी की।

75 वर्षीय सबी कुमार ने फॉक्स न्यूज को बताया कि स्टेटहाउस में एक बहस के दौरान, 27 वर्षीय डेमोक्रेट जस्टिन जोन्स ने अपने चेहरे पर अपनी उंगली घुमाई और कहा, कुमार, वे आपको कभी स्वीकार नहीं करेंगे।

कुमार के खिलाफ यह टिप्पणी टेनेसी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा रेप्स जोन्स और जस्टिन पियर्सन को विधानमंडल से निष्कासित करने के लिए मतदान करने से ठीक पहले की गई। उन पर एक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने का आरोप है।

कुमार ने टकर कार्लसन शो में कहा,मैं यहां 53 साल से हूं। मैं टेनेसी में 46 साल से रह रहा हूं, और लोग मेरे लिए बेहद दयालु हैं। मैं वास्तव में हैरान था, और ये चीजें नहीं होनी चाहिए, खासकर एक जगह पर जहां लोग लगातार भेदभाव व नस्लवाद के खिलाफ मूल्यों की रक्षा कर रहे हैं।

फॉक्स न्यूज ने बताया कि जोन्स को प्रदर्शनकारियों के साथ शामिल होने पर बुलहॉर्न का उपयोग करने के लिए मंजूरी दी गई थी, जिसे स्टेट हाउस के नेताओं ने उच्छृंखल व्यवहार कहा था।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ट्वीट में इस कदम की आलोचना करते हुए कहा, तीन बच्चे और तीन अधिकारी एक और गोलीबारी में मारे गए और जीओपी के अधिकारी किस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं? शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों में शामिल होने वाले सांसदों को दंडित करना। यह चौंकाने वाला, अलोकतांत्रिक है।

बहस के दौरान जोंस के आरोप का जवाब देते हुए कुमार ने कहा कि देश में 53 साल रहने के बाद उन्हें कभी नस्लभेदी टिप्पणी का सामना नहीं करना पड़ा।

कुमार ने जोन्स से कहा, मैं एक अच्छा जीवन जीता हूं, फिर भी आपने मुझे भूरा चेहरा कहा।

आपने इसे दो बार कहा है, आपने अपने सहयोगियों का अपमान किया है। आपने प्रतिनिधि सभा का अपमान किया है। आपने हमारे स्पीकर का अपमान किया है, आपने व्यक्तिगत रूप से मेरा अपमान किया है।

उन्होंने जोन्स को एक प्रतिभाशाली युवक कहकर अपना बयान समाप्त किया।

जोन्स ने कुमार के जवाब में कहा, यह दुख की बात है कि आपने मुझसे क्या कहा। उन्होंने कहा आप सब कुछ नस्ल के चश्मे से देखते हैं, आपको बस हममें से एक बनना चाहिए। बस आत्मसात करें।

कुमार, रिपब्लिकन कॉकस के एकमात्र गैर-श्वेत सदस्य है। वह 1970 में भारत से अमेरिका आ गए, 1971 से 1977 तक मियामी में सर्जन के रूप में काम करते रहे, इसके बाद वे स्प्रिंगफील्ड चले गए।

वर्तमान में हाउस इंश्योरेंस कमेटी के अध्यक्ष, कुमार ने 2014 में टेनेसी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में जीत हासिल की, तब से इसका प्रतिनिधित्व किया है।

--आईएएनएस

सीबीटी