ब्रिटिश भारतीय संगठन ने गुजरातियों के लिए नवगठित संसदीय समूह को विभाजनकारी करार दिया

लंदन, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। एक ब्रिटिश भारतीय संगठन ने गुजरातियों के लिए नवगठित संसदीय समूह पर आपत्ति जताई है, इसे विभाजनकारी और ब्रिटिश भारतीय समुदाय की एकता पर हमला बताया है।
 | 
लंदन, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। एक ब्रिटिश भारतीय संगठन ने गुजरातियों के लिए नवगठित संसदीय समूह पर आपत्ति जताई है, इसे विभाजनकारी और ब्रिटिश भारतीय समुदाय की एकता पर हमला बताया है।

ब्रिटिश गुजरातियों के लिए सर्वदलीय संसदीय समूह (एपीपीजी) की अध्यक्षता की जाती है और पिछले महीने ब्रिटेन के सांसद गैरेथ थॉमस द्वारा हाउस ऑफ कॉमन्स और साथियों के सांसदों के समर्थन से स्थापित किया गया था।

भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने वाली संस्था फ्रेंड्स ऑफ इंडिया सोसाइटी इंटरनेशनल (एफआईएसआई) ने थॉमस को लिखे एक पत्र में कहा है कि वह ब्रिटिश गुजरातियों के लिए नवगठित एपीपीजी के बारे में जानकर बहुत व्यथित है।

पत्र में लिखा गया, हम इस कदम को विभाजनकारी और ब्रिटिश भारतीय समुदाय के हितों के खिलाफ देखते हैं। हम इसके निर्माण के लिए कोई ठोस कारण देखने में विफल रहे हैं क्योंकि उठाए गए सरोकार ब्रिटिश भारतीय समुदाय से अलग नहीं हैं और इसलिए इसे ब्रिटिश हिंदुओं के लिए एपीपीजी और भारत के लिए एपीपीजी के माध्यम से संबोधित किया जा सकता है।

एफआईएसआई ने पदाधिकारियों से समूह भंग करने का आग्रह करते हुए कहा कि हम केवल गुजरातियों के लिए एपीपीजी बनाने के इस प्रयास को ब्रिटिश भारतीय समुदाय की एकता पर हमले के रूप में देखते हैं और भारत पर भी, जो हमेशा विविधता में एकता के लिए खड़ा रहा है।

गुजरातियों के लिए एपीपीजी के सदस्यों में कंजर्वेटिव एमपी बॉब ब्लैकमैन, लेबर सांसद नवेंदु मिश्रा, कंजर्वेटिव एमपी शैलेश वारा, लिबरल डेमोक्रेट पीर लॉर्ड ढोलकिया और लेबर एमपी वीरेंद्र शर्मा शामिल हैं।

समूह का उद्देश्य समुदाय के मुद्दों और चिंताओं को उठाना है और बेहतर निर्णय लेने की सूचना देने के लिए उन्हें और संसद को बेहतर दो-तरफा परामर्श प्रक्रिया प्रदान करना है।

यूके में गुजराती आबादी 800,000 से अधिक है और ज्यादातर ग्रेटर लंदन, ईस्ट मिडलैंड्स, वेस्ट मिडलैंड्स, लंकाशायर और यॉर्कशायर जैसे महानगरीय क्षेत्रों में केंद्रित है।

अधिकांश गुजराती 1960, 1970 और 1980 के दशक में मुख्य रूप से भारत और पूर्वी अफ्रीकी देशों से एक विशाल प्रवासन लहर के दौरान यूके पहुंचे थे।

ब्रिटिश गुजरातियों के लिए एपीपीजी का सार्वजनिक शुभारंभ 25 अप्रैल को संसद के सदनों के अंदर होगा, जहां आमंत्रित अतिथियों में समुदाय और व्यापारिक लीडर्स, मंदिरों के प्रतिनिधि, दान और गुजराती समुदाय के समूह शामिल होंगे।

सार्वजनिक लॉन्च भी गुजरात दिवस के साथ होगा।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम