बेटों ने फ्लैट के बाहर जलाया पिता का शव, चीन की हुकूमत चरमराई

नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। बीजिंग की सरकारी मीडिया ने एक बार भारत जैसे देशों का मजाक उड़ाया था, जो शहर के चौराहों पर महामारी पीड़ितों की लाशों को जलाते थे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब शासन कोविड से इतना अपंग हो गया है कि बेटों को अपने प्रमुख शहरों में फ्लैटों के ब्लॉक के बाहर अपने पिता के शवों को जलाना होगा।
 | 
बेटों ने फ्लैट के बाहर जलाया पिता का शव, चीन की हुकूमत चरमराई नई दिल्ली, 2 जनवरी (आईएएनएस)। बीजिंग की सरकारी मीडिया ने एक बार भारत जैसे देशों का मजाक उड़ाया था, जो शहर के चौराहों पर महामारी पीड़ितों की लाशों को जलाते थे। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अब शासन कोविड से इतना अपंग हो गया है कि बेटों को अपने प्रमुख शहरों में फ्लैटों के ब्लॉक के बाहर अपने पिता के शवों को जलाना होगा।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, जिस देश ने तीन साल पहले महामारी को जन्म दिया था, आज उसकी दयनीय स्थिति है, लेकिन जिसने लंबे समय से इस क्रूर बीमारी को रोकने की अपनी कथित विश्व-धड़कन क्षमता का दावा किया है।

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के आश्चर्यजनक रूप से लीक हुए आंकड़ों का अनुमान है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा 2020 से लगाए गए कठोर प्रतिबंधों को अचानक समाप्त करने के बाद पिछले महीने के पहले 20 दिनों में 250 मिलियन लोग - लगभग पांच नागरिकों में से एक कोविड की चपेट में आ गया।

लॉकडाउन, अथक परीक्षण और कठोर क्वारंटीन के साथ दुनिया के सबसे सख्त नियंत्रणों को लागू करने के बाद, शी 7 दिसंबर को विरोध प्रदर्शनों के बाद अपमानजनक मोड़ लेने से घबरा गए थे।

एक नाजुक स्वास्थ्य प्रणाली और अपर्याप्त टीकाकरण दरों के साथ, प्रभाव तत्काल और अनुमानित था।

डेली मेल ने बताया कि शंघाई के एक अस्पताल ने चेतावनी दी है कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले शहर के 26 मिलियन निवासी अब तक संक्रमित हो जाएंगे और कर्मचारियों से आने वाले हफ्तों में दुखद लड़ाई के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।

दूसरे शहरों पर भी उतनी ही मार पड़ रही है।

शंघाई में एक पत्रकार ने कहा, मैं उन 20 लोगों का नाम ले सकता हूं, जिन्हें मैं अलग-अलग शहरों से जानता हूं, जो पिछले दो हफ्तों में संक्रमित हुए हैं। यह जंगल की आग की तरह फैल रहा है।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो, जो सख्त सेंसरशिप से बचते हैं, सुनसान सड़कों और भीड़ भाड़ वाले अस्पतालों में हताश रोगियों को दिखाते हैं, जो इतने अभिभूत हैं कि बुजुर्गो का इलाज कार पार्कों के बाहर बिस्तरों पर किया जाता है।

अपने नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए, वैश्विक अर्थव्यवस्था की समृद्धि के लिए और इस घातक महामारी के भविष्य के लिए राष्ट्रपति शी के दबंग कार्यों और चीन के अपार कोविड प्रकोप के परिणाम खतरनाक हैं।

इसलिए पिछले बुधवार को, उदाहरण के लिए, बीजिंग के दावों के अनुसार, पूरे चीन में कोविड से केवल एक नई मौत हुई और फिर अगले दो दिनों में प्रत्येक पर एक और मौत हुई।

फिर भी 16 मिलियन से अधिक लोगों के शहर चेंगदू में एक व्यक्ति, अपनी दादी के मरने के बाद एक श्मशान में गया और उनका शव खोजने के लिए सामने खड़ा था।

शोक संतप्त नागरिक ने कहा, वे हाल ही में हर दिन 1,000 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार करते हैं। अंतिम संस्कार सभी रद्द कर दिए गए हैं क्योंकि पर्याप्त समय नहीं है।

दक्षिण-पश्चिमी शहर में एक फ्यूनरल होम वर्कर ने अनुमान लगाया कि सरकार द्वारा कोविड प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से दाह संस्कार में पांच गुना वृद्धि हुई है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, हम इतने व्यस्त हैं कि हमारे पास खाने के लिए भी समय नहीं है।

बीजिंग में एक बड़े अंतिम संस्कार गृह के कर्मचारियों ने कहा कि उनके भस्मक पूरे समय चल रहे थे, लेकिन अभी भी तीन सप्ताह का बैकलॉग था। फीस दोगुनी हो गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रिसमस से एक दिन पहले राजधानी में कोविड से कम से कम 2,700 लोगों की मौत हुई है।

डेली मेल ने बताया, शवों के लिए और अधिक कोल्ड स्टोरेज की जगह नहीं है।

--आईएएनएस

एचएमए/एएनएम