बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने बैंकों से आवश्यक खाद्य पदार्थों के लिए एलसी मार्जिन दर में छूट देने को कहा

ढाका, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)। बढ़ती महंगाई को देखते हुए बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने देश के सभी वाणिज्यिक बैंकों को निर्देश दिया है कि वे आठ खाद्य पदार्थों के लिए साख पत्र (एलसी) के निपटान के लिए शुरुआती मार्जिन दर में छूट प्रदान करें।
 | 
बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने बैंकों से आवश्यक खाद्य पदार्थों के लिए एलसी मार्जिन दर में छूट देने को कहा ढाका, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)। बढ़ती महंगाई को देखते हुए बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक ने देश के सभी वाणिज्यिक बैंकों को निर्देश दिया है कि वे आठ खाद्य पदार्थों के लिए साख पत्र (एलसी) के निपटान के लिए शुरुआती मार्जिन दर में छूट प्रदान करें।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश बैंक ने रविवार को एक परिपत्र में कहा कि इस निर्देश का उद्देश्य रमजान के दौरान खाद्य पदार्थों की कीमतों को उपभोक्ताओं की पहुंच के भीतर रखना है।

आवश्यक खाद्य पदार्थो में खाद्य तेल, चीनी, छोले, दालें, बीन्स, प्याज, खजूर और मसाले शामिल हैं।

बैंक ने विदेशी मुद्रा के घटते भंडार को बचाने के लिए आयात को सीमित करने के लिए साख पत्रों के निपटान के लिए शुरुआती मार्जिन दर 75 प्रतिशत तय की है।

बैंक ने कहा कि उत्पादों के लिए एलसी मार्जिन को न्यूनतम स्तर पर रखने से खाद्य कीमतों में वृद्धि धीमी हो जाएगी और रमजान के दौरान खुदरा मुद्रास्फीति को कम करने में मदद मिलेगी।

नवंबर में बांग्लादेश की मुद्रास्फीति अक्टूबर में 8.91 प्रतिशत से घटकर 8.85 हो गई।

अगस्त में 9.52 प्रतिशत के 10 साल के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद नवंबर, अक्टूबर और सितंबर में देश की मुद्रास्फीति कम हो गई।

--आईएएनएस

सीबीटी