फिलीपींस में इस साल डेंगू से 319 मौतें

मनीला, 2 अगस्त (आईएएनएस)। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने मंगलवार को कहा कि, देश में इस साल डेंगू बुखार से 319 मौतें हुई हैं। मानसून के मौसम में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।
 | 
फिलीपींस में इस साल डेंगू से 319 मौतें मनीला, 2 अगस्त (आईएएनएस)। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने मंगलवार को कहा कि, देश में इस साल डेंगू बुखार से 319 मौतें हुई हैं। मानसून के मौसम में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य अवर सचिव मारिया रोसारियो वेरगेइरे ने यहां संवाददाताओं से कहा कि, डीओएच ने 16 जुलाई तक 82,597 मामले दर्ज किए हैं, जो पिछले साल की समान अवधि में दर्ज मामलों की तुलना में 106 प्रतिशत अधिक है।

डीओएच के आंकड़ों से पता चलता है कि सेंट्रल लूजोन क्षेत्र में 13,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए, इसके बाद केंद्रीय विसाय क्षेत्र में लगभग 9,000 और मेट्रो मनीला में लगभग 7,000 मामले दर्ज किए गए।

फिलीपींस में डेंगू एक महामारी है।

पानी से होने वाली संक्रामक बीमारियां, जिनमें डेंगू भी शामिल है, आमतौर पर जुलाई से अक्टूबर तक बरसात के मौसम की शुरूआत में चरम पर होती है, जो मौसम के उतार-चढ़ाव, बाढ़ और दूषित पानी के जमा होने के कारण होती है।

डेंगू के मच्छर रुके हुए पानी जैसे पानी से भरे कंटेनरों और केले सहित कुछ पौधों में प्रजनन करते हैं।

गंभीर मामलों में, डेंगू जोड़ों में दर्द, मतली, उल्टी, चकत्ते, सांस लेने में समस्या, रक्तस्राव और अंग विफलता का कारण बन सकता है।

फिलीपींस ने अगस्त 2019 में राष्ट्रीय डेंगू महामारी घोषित किया था।

--आईएएनएस

पीजेएस/एसकेपी