पाकिस्तान में इस साल पोलियो का 18वां मामला आया सामने

इस्लामाबाद, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में तीन महीने का बच्चा पोलियो से ग्रस्त पाया गया है। इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।
 | 
पाकिस्तान में इस साल पोलियो का 18वां मामला आया सामने इस्लामाबाद, 13 सितम्बर (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इस साल पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। खैबर पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में तीन महीने का बच्चा पोलियो से ग्रस्त पाया गया है। इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

इस साल पाकिस्तान में सभी मामले खैबर पख्तूनख्वा से सामने आए है, जिसमें लक्की मारवात के दो और उत्तरी वजीरिस्तान के 16 मरीज है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले हफ्ते, कराची में पोलियो वायरस का एक पॉजिटिव केस मिला। इसके अलावा खैबर पख्तूनख्वा के बन्नू, पेशावर और स्वात शहरों और पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर से चार अन्य आइसोलेट्स है।

बयान में कहा गया है कि अभूतपूर्व बाढ़ के मद्देनजर मानवीय संकट निकट भविष्य में कराची और पाकिस्तान के अन्य क्षेत्रों के लिए गंभीर चुनौतियां पेश करेगा, क्योंकि लाखों लोग विस्थापित हो गए हैं और शरण के लिए शहरी केंद्रों में चले गए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि लोगों की बड़े पैमाने पर आवाजाही से पोलियो वायरस फैलने का खतरा बढ़ गया है।

स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल के हवाले से कहा गया, अत्यधिक जलवायु परिस्थितियों के बावजूद, पाकिस्तान पोलियो कार्यक्रम ने जहां भी संभव हो, टीकाकरण अभियान चलाया और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभियान को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए कार्यक्रम तैयार किया गया है।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम