नोवल 3डी ट्रीटमेंट डायबिटीज के इलाज में बेहद प्रभावी: शोधकर्ता

लंदन, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं की एक टीम ने डायबिटिक फुट अल्सर के इलाज के लिए एक नया बैंडेज ट्रीटमेंट तैयार किया है, जिसे स्कैफोल्ड के नाम से जाना जाता है। यह मरीज के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ लागत में भी प्रभावी है।
 | 
नोवल 3डी ट्रीटमेंट डायबिटीज के इलाज में बेहद प्रभावी: शोधकर्ता लंदन, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं की एक टीम ने डायबिटिक फुट अल्सर के इलाज के लिए एक नया बैंडेज ट्रीटमेंट तैयार किया है, जिसे स्कैफोल्ड के नाम से जाना जाता है। यह मरीज के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ लागत में भी प्रभावी है।

ड्रग डिलीवरी एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, स्कैफोल्ड धीरे-धीरे घाव का प्रभावी ढंग से इलाज करती है। चार सप्ताह में एंटीबायोटिक्स दी जाती हैं।

क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट के शोधकर्ता दिमित्रियोस लैम्प्रो ने कहा, स्कैफोल्ड डॉक्टरों की मरीज के स्वास्थ्य के निगरानी करने में मदद करता है। खास बात यह है कि इसे बार-बार हटाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। यह संक्रमण को दूर करने और उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने का काम करता है।

लैम्प्रो ने कहा, फ्रेम में एक एंटीबायोटिक होता है जो बैक्टीरिया के संक्रमण को मारने में मदद करता है, और ग्लास जिसे कोलेजन/सोडियम एल्गिनेट द्वारा तैयार किया जाता है, उसमें कोशिका वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए एक वृद्धि कारक होता है। स्कैफोल्ड में दो मोलेकुलर परतें होती हैं जो घाव को भरने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

डायबिटीज में व्यक्ति का ब्लड शुगर बहुत अधिक हो जाता है। यह दुनिया भर में मृत्यु के शीर्ष दस कारणों में से एक है।

डायबिटिक फुट अल्सर (डीएफयू) डायबिटीज वाले व्यक्ति के पैर में एक घाव है, जो आमतौर पर तलवों की सतह पर देखा जाता है। यह लगभग 25 प्रतिशत मरीजों को प्रभावित करता है।

डीएफयू के प्रभावी इलाज के लिए आवश्यक उपचार रणनीति एक जटिल प्रक्रिया है, जिसके लिए कई संयुक्त चिकित्सीय ²ष्टिकोणों की आवश्यकता होती है।

इटली में कंट्रोल्ड रिलीज सोसाइटी (सीआरएस) वर्कशॉप में प्रस्तुत किया जाने वाला यह नयी रिसर्च, मरीज के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ डीएफयू के इलाज में लागत और क्लीनिकल बर्डन को कम करने के लिए महत्वपूर्ण प्रभावों को प्रदर्शित करती है।

--आईएएनएस

पीके/एएनएम