नये युग में चीन का कूटनीति विशेष संवाददाता सम्मेलन आयोजित

बीजिंग, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। गुरुवार की सुबह पेइचिंग में नये युग में चीन की कूटनीति विशेष संवाददाता सम्मेलन आयोजित हुआ । इस मौके पर चीनी उप विदेश मंत्री मा छाओशु ने इधर के दस सालों में चीन की कूटनीति का परिचय दिया।
 | 
नये युग में चीन का कूटनीति विशेष संवाददाता सम्मेलन आयोजित बीजिंग, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। गुरुवार की सुबह पेइचिंग में नये युग में चीन की कूटनीति विशेष संवाददाता सम्मेलन आयोजित हुआ । इस मौके पर चीनी उप विदेश मंत्री मा छाओशु ने इधर के दस सालों में चीन की कूटनीति का परिचय दिया।

उन्होंने कहा कि शी चिनफिंग कूटनीति विचारधारा के मार्गदर्शन में हम राष्ट्रीय पुनरुत्थान की सेवा और मानव की प्रगति बढ़ाने पर फोकस रखकर शांतिपूर्ण विकास पर कायम रहते हैं और और मानवता के साझे भविष्य के समुदाय का निर्माण बढ़ाते रहते हैं ।हमने पारस्परिक सम्मान, न्याय, निष्पक्षता, सहयोग व समान जीत वाले नये तरह के अंतरराष्ट्रीय समुदाय के निर्माण को आगे बढ़ाया है।

उन्होंने बल दिया कि हमारा वैश्विक प्रशासन व्यवस्था में परिवर्तन बढ़ाने का उद्देश्य नये सिरे से करना नहीं है, बल्कि वैश्विक प्रशासन व्यवस्था को अधिक न्यायपूर्ण और युक्तियुक्त बनाना है। अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को महज सर्वमान्य अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित होना चाहिए और कुछ देशों को तथाकथित नियम नहीं बनाने देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रभुसत्ता, सुरक्षा और विकास हित की सुरक्षा करना चीनी कूटनीति का पवित्र कार्य हैं। भविष्य में चीनी कूटनीति ²ढ़ता से आगे बढ़ते हुए हमेशा देश और जनता के हितों की सुरक्षा करती रहेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

--आईएएनएस

एएनएम