नकली एफबी खातों के साथ डेटा स्क्रैप करने के लिए मेटा के सर्विलांस फर्म वोयाजर लैब्स पर मुकदमा

नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। मेटा ने वोयाजर लैब्स नामक एक स्क्रैपिंग-फॉर-हायर सेवा पर मुकदमा दायर किया है, जिसने 38,000 से अधिक नकली फेसबुक उपयोगकर्ता खाते बनाए और बिना प्राधिकरण के फेसबुक और इंस्टाग्राम से डेटा एकत्र करने के लिए अपने निगरानी सॉफ्टवेयर का उपयोग किया।
 | 
नकली एफबी खातों के साथ डेटा स्क्रैप करने के लिए मेटा के सर्विलांस फर्म वोयाजर लैब्स पर मुकदमा नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। मेटा ने वोयाजर लैब्स नामक एक स्क्रैपिंग-फॉर-हायर सेवा पर मुकदमा दायर किया है, जिसने 38,000 से अधिक नकली फेसबुक उपयोगकर्ता खाते बनाए और बिना प्राधिकरण के फेसबुक और इंस्टाग्राम से डेटा एकत्र करने के लिए अपने निगरानी सॉफ्टवेयर का उपयोग किया।

कंपनी ने फर्जी खाते बनाने और उपयोगकर्ता डेटा को स्क्रैप करने के लिए वायेजर लैब्स के खिलाफ कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में मुकदमा दायर किया।

कंपनी ने कहा, हमने वोयाजर के खातों को निष्क्रिय कर दिया, हमारी शर्तों और नीतियों को लागू करने के लिए यह कार्रवाई दायर की और कोर्ट से वोयाजर को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंधित करने के लिए कहा।

वोयाजर ने फेसबुक और इंस्टाग्राम और ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन और टेलीग्राम जैसी वेबसाइटों के खिलाफ स्क्रैपिंग अभियान शुरू करने के लिए मालिकाना सॉफ्टवेयर विकसित और इस्तेमाल किया। मेटा के अनुसार, उसने अपने स्क्रैपिंग सॉफ्टवेयर को फेसबुक में लॉग इन करने पर उपयोगकर्ता के लिए सुलभ डेटा को स्क्रैप करने के लिए नकली खातों का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया, जिसमें उपयोगकर्ता प्रोफाइल जानकारी, पोस्ट, मित्र सूची, फोटो और टिप्पणियां शामिल हैं।

तकनीकी दिग्गज ने कहा- वॉयेजर ने अपनी गतिविधि को छिपाने के लिए विभिन्न देशों में कंप्यूटर और नेटवर्क की एक विविध प्रणाली का उपयोग किया, जिसमें मेटा ने नकली खातों को सत्यापन या जांच के अधीन किया। वायेजर ने फेसबुक से समझौता नहीं किया, इसके बजाय इसने सार्वजनिक रूप से देखने योग्य जानकारी को खंगालने के लिए नकली खातों का इस्तेमाल किया।

मुकदमे में आरोप लगाया गया कि वोयाजर ने नकली खातों और अनधिकृत और स्वचालित स्क्रैपिंग के खिलाफ मेटा की सेवा की शर्तों का उल्लंघन किया है। मेटा ने जोर दिया- हम लोगों को स्क्रैपिंग-फॉर-हायर सेवाओं से बचाने के लिए वोयाजर के खिलाफ एक स्थायी निषेधाज्ञा की मांग कर रहे हैं। वोयाजर जैसी कंपनियां ऐसे उद्योग का हिस्सा हैं जो किसी को भी स्क्रैपिंग सेवाएं प्रदान करती हैं, चाहे वे किसी भी उपयोगकर्ता को लक्षित करें और किस उद्देश्य के लिए, जिसमें आपराधिक व्यवहार के लिए लोगों को प्रोफाइल करना शामिल है।

2021 में, वायेजर लैब्स ने कथित तौर पर लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग को अपनी सेवाएं बेचीं।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम