थोक बिजली की कीमत में 19.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगा बांग्लादेश

ढाका, 21 नवंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश ने अगले महीने से थोक स्तर पर बिजली की कीमत में 19.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।
 | 
थोक बिजली की कीमत में 19.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी करेगा बांग्लादेश ढाका, 21 नवंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश ने अगले महीने से थोक स्तर पर बिजली की कीमत में 19.92 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश ऊर्जा नियामक आयोग (बीईआरसी) ने इस वृद्धि को मंजूरी दी थी और सोमवार को इसके अध्यक्ष अब्दुल जलील ने इस फैसले की घोषणा की।

जलील ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि नई टैरिफ 1 दिसंबर से लागू होगी।

घोषणा के अनुसार, थोक स्तर पर खुदरा बिजली शुल्क 5.17 रुपये से बढ़ाकर 6.20 रुपये प्रति किलोवाट घंटा यूनिट कर दिया गया है।

बीईआरसी ने कहा कि उसने थोक स्तर पर बिजली की कीमत बढ़ाने के लिए बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (पीडीबी) द्वारा दायर एक समीक्षा याचिका के जवाब में यह निर्णय लिया।

बीईआरसी के अध्यक्ष ने कहा कि नई कीमत केवल बिजली वितरण कंपनियों और कुछ अन्य थोक उपभोक्ताओं के लिए प्रभावी होगी।

उन्होंने कहा कि वे खुदरा कीमतों में किसी भी बढ़ोतरी के लिए जल्द ही एक नई जन सुनवाई का अनुरोध कर सकते हैं।

हालांकि उन्होंने कहा कि बल्क पॉवर टैरिफ बढ़ोतरी का खुदरा कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन विशेषज्ञों ने दावा किया कि बल्क पॉवर प्राइस में बढ़ोतरी से देश की मुद्रास्फीति दर फिर से बढ़ जाएगी।

बांग्लादेश सांख्यिकी ब्यूरो (बीबीएस) ने बताया है कि देश में मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 9.52 प्रतिशत हो गई, जो 10 वर्षो में सबसे अधिक है, मुख्य रूप से उच्च खाद्य कीमतों से प्रेरित है।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम