तालिबान ने 7 अरब डॉलर से अधिक के अमेरिकी सैन्य उपकरण जब्त किए

काबुल, 18 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्व अफगान सरकार को 7 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के सैन्य उपकरण प्रदान किए थे, सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी सैनिकों की वापसी और देश के अचानक पतन के बाद वर्तमान तालिबान सरकार ने इन उपकरणों पर कब्जा जमा लिया है। खामा प्रेस की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।
 | 
तालिबान ने 7 अरब डॉलर से अधिक के अमेरिकी सैन्य उपकरण जब्त किए काबुल, 18 अगस्त (आईएएनएस)। संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्व अफगान सरकार को 7 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के सैन्य उपकरण प्रदान किए थे, सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी सैनिकों की वापसी और देश के अचानक पतन के बाद वर्तमान तालिबान सरकार ने इन उपकरणों पर कब्जा जमा लिया है। खामा प्रेस की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के महानिरीक्षक की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब इस्लामिक अमीरात ने 15 अगस्त, 2021 को काबुल पर नियंत्रण कर लिया था, अधिकांश परिव्यय एमआरएपी और हमवीस जैसे सामरिक जमीनी वाहनों में चला गया, जिसकी लागत लगभग 4.12 अरब डॉलर थी।

रिपोर्ट में लिखा गया, डीओडी ने अनुमान लगाया कि यूएस-वित्त पोषित उपकरण 7.12 अरब डॉलर मूल्य के पूर्व अफगान सरकार की सूची में थे, जब यह ढह गया था, जिसमें से अधिकांश को तालिबान द्वारा जब्त कर लिया गया है। इसमें सैन्य विमान, जमीनी वाहन, हथियार और अन्य सैन्य उपकरण शामिल थे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 316,260 छोटे हथियार- जिनमें राइफल, स्नाइपर राइफल, पिस्तौल, मशीनगन, रॉकेट से चलने वाले ग्रेनेड लांचर और हॉवित्जर शामिल हैं- जिनकी कीमत 511.8 मिलियन डॉलर है, इसके पतन के समय अफगान सेना की देखरेख में थे।

जब तालिबान ने सत्ता संभाली थी तब संचार, विस्फोटक का पता लगाने, नाइट विजन और अन्य निगरानी उपकरण भी काबुल सरकार की सूची में थे।

रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया, इन वस्तुओं की स्थिति अज्ञात थी और वाहनों की दीर्घकालिक संचालन क्षमता अमेरिकी ठेकेदार के रखरखाव के बिना खराब होने की संभावना थी, अमेरिकी सेना ने 2021 में ड्रॉडाउन अवधि के दौरान अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लगभग सभी प्रमुख उपकरणों को हटा दिया या नष्ट कर दिया।

2005 और 2021 के बीच, रक्षा विभाग ने अफगान बलों को सुरक्षा सहायता में लगभग 84 अरब डॉलर खर्च किए, जिसमें 18.6 अरब डॉलर अफगान राष्ट्रीय सेना, अफगान वायु सेना, अफगान राष्ट्रीय पुलिस और अफगान विशेष सुरक्षा बलों के लिए हथियार खरीदने के लिए गए।

--आईएएनएस

एसकेके/एएनएम