ट्रस और सुनक के बीच नागरिकों के दैनिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर तेज हुई बहस

लंदन, 8 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेने की होड़ में दो दावेदार ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच नागरिकों के दैनिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस तेज हो गई है।
 | 
ट्रस और सुनक के बीच नागरिकों के दैनिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर तेज हुई बहस लंदन, 8 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेने की होड़ में दो दावेदार ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच नागरिकों के दैनिक जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस तेज हो गई है।

दोनों नेताओं के बीच जीवन यापन के संकट को लेकर भिड़ंत हो गई है। सरल शब्दों में कहें तो पीएम पद की दौड़ में शामिल दोनों नेताओं के बीच दैनिक जीवन में काम आने वाली वस्तुओं की कीमतों को लेकर अपने बेहतर विचार और नीति रखने को लेकर होड़ मची हुई है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रस या सुनक को 5 सितंबर को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में चुना जाएगा, जिस दिन कॉमन्स अपने ग्रीष्मकालीन अवकाश से लौटेगा। इस अवकाश के बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू होगी, इनमें से एक नेता का प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए रास्ता साफ हो जाएगा।

इस बीच जॉनसन इस साल की शुरुआत में इस्तीफा देने के बाद एक कार्यवाहक क्षमता में काम करना जारी रखे हुए हैं।

मौजूदा विदेश मंत्री ट्रस के सहयोगियों ने जोर देकर कहा है कि वह बढ़ते बिलों से जूझ रहे परिवारों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसी के साथ शीर्ष नेतृत्व के दावेदार फिर से जीवन-यापन के संकट पर भिड़ गए हैं।

पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने आपातकालीन बजट में कर कटौती के लिए ट्रस की योजना पर एक नया हमला शुरू किया है और इसे बड़े व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका बताया है। उन्होंने दावा किया है कि यह कदम आने वाली सर्दियों में सबसे ज्यादा जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए बहुत कम होगा।

हालांकि, उत्तरी आयरलैंड के सेक्रेटरी ब्रैंडन लुईस, जो विदेश मंत्री का समर्थन कर रहे हैं, ने कहा कि वे बढ़ती मुद्रास्फीति (महंगाई) के दबाव में लोगों की मदद करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं करना चाहेंगे।

ट्रस की टीम को रक्षात्मक होने पर मजबूर होना पड़ा, जब उन्होंने सप्ताहांत में सुझाव दिया था कि अगर वह नंबर-10 की दौड़ जीतती है, तो कोई हैंडआउट्स नहीं होगा, जैसा कि सरकार की सीट के रूप में जाना जाता है और उनकी प्राथमिकता कर के बोझ को कम करना है।

उनके समर्थकों ने जोर देकर कहा कि उनकी टिप्पणियों का गलत अर्थ निकाला गया और वह बढ़ते ऊर्जा बिलों से जूझ रहे परिवारों के लिए और अधिक प्रत्यक्ष समर्थन से इनकार नहीं कर रही थीं।

लेकिन सुनक ने कहा कि राष्ट्रीय बीमा वृद्धि को रद्द करने की उनकी योजना, जिसे उन्होंने एनएचएस और सामाजिक देखभाल के लिए वित्त मंत्री के तौर पर लाया था, किसी को राष्ट्रीय जीवनयापन वेतन पर 60 पाउंड प्रति वर्ष से कम पर ही छोड़ देगा, जबकि पेंशनभोगियों को एक पैसा नहीं मिलेगा।

द सन में लिखते हुए, उन्होंने कहा कि निगम कर में उनकी प्रस्तावित कटौती छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए कुछ नहीं करेगी और यह केवल सबसे बड़ी मुनाफे वाली सबसे बड़ी कंपनियों के खजाने को भरने का काम करेगी।

सुनक ने आगे कहा कि बैंक ऑफ इंग्लैंड का अनुमान है कि मुद्रास्फीति 13 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी। औसत घरेलू ऊर्जा बिल लगभग 4,000 पाउंड तक पहुंचने की भविष्यवाणी के साथ, सुनक ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी के उपाय काम नहीं आने वाले हैं।

उन्होंने कहा, परिवारों को बढ़ते बिलों के साथ एक लंबी, कठिन सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। फिर भी लिज की इससे निपटने की योजना बड़े व्यवसायों और अच्छी तरह से संपन्न लोगों को एक बड़ा बढ़ावा देना है और यह उन लोगों के लिए कुछ नहीं करेगा, जिन्हें ठंड में मदद की सबसे ज्यादा जरूरत है।

सुनक ने आगे कहा, ये कर कटौती काम नहीं आने वाली है। हमें स्पष्ट आंखों वाले यथार्थवाद की जरूरत है, न कि तारों वाली आंखों वाले बूस्टरवाद की। इसका मतलब है कि लोगों को सर्दियों के सबसे बुरे समय से बचाने के लिए साहसिक कार्रवाई करनी होगी।

वहीं सुनक का समर्थन कर रहे कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व सह-अध्यक्ष ओलिवर डाउडेन ने कहा कि जब ट्रस कर कटौती पर जोर दे रहीं हैं, वहीं पूर्व वित्त मंत्री ने साहसिक, बड़े हस्तक्षेप की आवश्यकता को स्वीकार किया है।

उन्होंने स्काई न्यूज को बताया, हमें चुनौती के पैमाने के बारे में लोगों के साथ यथार्थवादी और ईमानदार होने की जरूरत है।

डाउडेन ने कहा, मुद्रास्फीति के पैमाने के साथ, जो लाइन से नीचे आ रही है, कुछ ऐसा जो हमने लगभग 40 वर्षों से नहीं देखा है और इस तथ्य के साथ कि एनर्जी बिल बढ़ने जा रहे हैं - संभवत: 4,000 पाउंड की ओर।

उन्होंने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि इससे निपटने के लिए हमें बड़े पैमाने पर हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

हालांकि, लुईस ने ट्रस के ²ष्टिकोण का बचाव किया और जोर देकर कहा कि वह लोगों की जेब में अधिक पैसा डालना चाहती हैं।

बीबीसी रेडियो 4 टुडे के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, हम लोगों की मदद करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, हम करेंगे, यही एक आपातकालीन बजट है।

उन्होंने कहा, वह लोगों की मदद करने के लिए और अधिक करने को तैयार हैं, लेकिन उनका ध्यान इसे इस तरह से करने पर है, जो लोगों की जेब में अधिक पैसा डाले, उच्च मेहनताना के साथ उच्च विकास वाली अर्थव्यवस्था का निर्माण करे और अधिक लोगों को काम मिले।

लुईस ने आगे कहा, इसलिए हैंडआउट्स के बजाय, हम जो करेंगे, वह एक कम कर वाली अर्थव्यवस्था होगी, जो विकास को गति देगी और इसलिए लोगों की जेब में अधिक पैसा होने के कारण, वे कुछ चुनौतियों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे, जो हम देख भी रहे हैं।

लुईस ने कहा कि मुद्रास्फीति से निपटने के दौरान कर कटौती अभी भी संभव है।

उन्होंने टाइम्स रेडियो से कहा, हम दोनों काम करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम मुद्रास्फीति के शीर्ष पर पहुंच रहे हैं और आप कर सकते हैं - मुद्रास्फीति के शीर्ष पर पहुंचने के लिए और अभी भी लोगों की जेब में अधिक पैसा डालते हुए यह किया जा सकता है।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह तर्क देना एक झूठा आधार है कि आप मुद्रास्फीति से निपट नहीं सकते हैं, जबकि यह सुनिश्चित करता है कि लोग एक ही समय में बेहतर स्थिति में हों।

गौरतलब है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदार सुनक और ट्रस के बीच कई बार टीवी शो या मीडिया के अन्य माध्यमों से आमने-सामने भी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बहस हो चुकी है। जॉनसन का उत्तराधिकारी बनने के लिए बचे दोनों ही उम्मीदवार एक-दूसरे पर कई तीखे हमले बोल रहे हैं और अपनी बात भी जनता तक पहुंचा रहे हैं।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम