जर्मनी की मुद्रास्फीति अगस्त में 7.9 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची

बर्लिन, 14 सितंबर (आईएएनएस)। जर्मनी में मुद्रास्फीति इस साल दूसरी बार अगस्त में 7.9 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, देश के संघीय सांख्यिकी कार्यालय (डेस्टेटिस) ने यह जानकारी दी है।
 | 
जर्मनी की मुद्रास्फीति अगस्त में 7.9 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची बर्लिन, 14 सितंबर (आईएएनएस)। जर्मनी में मुद्रास्फीति इस साल दूसरी बार अगस्त में 7.9 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, देश के संघीय सांख्यिकी कार्यालय (डेस्टेटिस) ने यह जानकारी दी है।

सार्वजनिक परिवहन के लिए सस्ते 9-यूरो टिकट और ईंधन छूट जैसे सरकारी उपायों का समग्र मुद्रास्फीति पर थोड़ा कम प्रभाव पड़ा। डेस्टैटिस के अध्यक्ष जॉर्ज थिएल ने कहा कि परिवहन के लिए कीमतों में वृद्धि धीरे-धीरे मई से अगस्त में 16.3 प्रतिशत से धीमी होकर 3.7 प्रतिशत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की ईंधन छूट पिछले सप्ताह समाप्त हो गई और पंप की कीमतों में तुरंत उछाल आया।

मानक ईंधन लागत 1.99 यूरो प्रति लीटर और अगस्त के अंत की तुलना में 21.6 सेंट अधिक महंगा था।

इस बीच, जर्मन ऑटोमोबाइल क्लब (एडीएसी) के अनुसार, डीजल की कीमतें 8.2 प्रतिशत बढ़कर 2.16 यूरो हो गईं।

थिएल ने कहा, उच्च मुद्रास्फीति का मुख्य कारण अभी भी ऊर्जा उत्पादों और भोजन के लिए मूल्य वृद्धि है।

जबकि खाद्य कीमतों में साल-दर-साल 16.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई, ऊर्जा की कीमतें मुद्रास्फीति के स्तर से चार गुना से अधिक तेजी से बढ़ीं, और राहत उपायों के बावजूद 35.6 प्रतिशत बढ़ीं।

डेस्टैटिस के अनुसार, ऊर्जा और खाद्य कीमतों में वृद्धि के बिना, जर्मनी में समग्र उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति 4.4 प्रतिशत अंक कम होगी।

प्राकृतिक गैस में विशेष रूप से उच्च कीमतों में 83.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि हल्के ताप तेल की कीमतें दोगुनी से अधिक हो गईं।

खाद्य उत्पादों में, खाद्य वसा और तेलों के साथ-साथ डेयरी उत्पादों और अंडों की कीमतों में क्रमश: 44.5 प्रतिशत और 26.8 प्रतिशत की सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई।

व्यवसायों और उपभोक्ताओं पर उच्च मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए जर्मन सरकार ने हाल ही में 65 अरब यूरो के राहत उपायों की घोषणा की, जिससे कुल मुद्रास्फीति उपाय 95 अरब यूरो हो गए।

वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि उच्च मुद्रास्फीति का स्तर समाज के मध्य में परिवारों के लिए गरीबी कार्यक्रम था।

आईएफओ इंस्टीट्यूट को उम्मीद है कि जर्मनी में मुद्रास्फीति 2023 में और भी बढ़कर 9.3 प्रतिशत हो जाएगी, जिससे वास्तविक आय में तेजी से गिरावट आएगी।

--आईएएनएस

एसकेके/एसजीके