जर्मनी, कनाडा ने हाइड्रोजन सौदे पर हस्ताक्षर किए

बर्लिन, 24 अगस्त (आईएएनएस)। जर्मनी और कनाडा ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज की कनाडा यात्रा के दूसरे दिन हाइड्रोजन के उत्पादन और परिवहन के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।
 | 
जर्मनी, कनाडा ने हाइड्रोजन सौदे पर हस्ताक्षर किए बर्लिन, 24 अगस्त (आईएएनएस)। जर्मनी और कनाडा ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज की कनाडा यात्रा के दूसरे दिन हाइड्रोजन के उत्पादन और परिवहन के लिए एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, जर्मन अर्थशास्त्र मंत्री रॉबर्ट हैबेक और कनाडा के ऊर्जा मंत्री जोनाथन विल्किंसन ने मंगलवार को न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर के सुदूर शहर स्टीफनविले में एक समारोह में समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें स्कोल्ज और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भाग लिया।

ट्रूडो ने इसे साझा भविष्य के लिए एक ऐतिहासिक कदम बताया।

उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य स्पष्ट है : 2025 तक जर्मनी को कनाडा के हाइड्रोजन के प्रारंभिक निर्यात की दिशा में काम करना।

ट्रूडो ने कहा, हमारा लक्ष्य है मध्यम वर्ग के लिए नौकरियां और स्थानीय विकास। साथ ही ऐसा निर्माण जो जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करे।

स्कोल्ज ने कहा कि यह सौदा दोनों देशों के बीच साझेदारी को और अधिक रणनीतिक स्तर पर ले जाएगा।

जर्मन चांसलर ने कहा, यह समझौता न केवल हमारे द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए, बल्कि भविष्य में स्थायी ऊर्जा आपूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

जर्मन चांसलर अपने डिप्टी हेबेक और व्यापार व उद्योग जगत के नेताओं के एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ यात्रा पर कनाडा पहुंचे थे।

न्यूफाउंडलैंड को अक्षय हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए एक अनुकूल स्थान माना जाता है। यह बहुत हवा और कम आबादी वाला क्षेत्र है।

हाइड्रोजन के उपयोग से ग्रीनहाउस गैसें नहीं बनती हैं। इसका उत्पादन करने के लिए इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में विभाजित करना पड़ता है, जो जलवायु के अनुकूल है।

--आईएएनएस

एसजीके