चीन विदेशी धरती पर चला रहा अवैध पुलिस अभियान

मैड्रिड, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। हालिया रिपोर्ट के अनुसार चीन पांच महाद्वीपों में अवैध, अंतरराष्ट्रीय पुलिस अभियान चला रहा है, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के विदेशी आलोचकों को उत्पीड़न, उनके परिवारों के खिलाफ धमकी और उन्हें वापस जाने के लिए तकनीक के साथ निशाना बना रहा है।
 | 
चीन विदेशी धरती पर चला रहा अवैध पुलिस अभियान मैड्रिड, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। हालिया रिपोर्ट के अनुसार चीन पांच महाद्वीपों में अवैध, अंतरराष्ट्रीय पुलिस अभियान चला रहा है, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के विदेशी आलोचकों को उत्पीड़न, उनके परिवारों के खिलाफ धमकी और उन्हें वापस जाने के लिए तकनीक के साथ निशाना बना रहा है।

चीनी पुलिस वर्तमान में विदेशों में कम से कम 54 विदेशी पुलिस सेवा केंद्र चला रही है, जिनमें से कुछ कानून प्रवर्तन के साथ विदेशी धरती पर संचालन चलाने के लिए काम करते हैं, सेफगार्ड डिफेंडर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि, शुरूआत में 2019 में क्विंगटियन काउंटी, झेजियांग प्रांत में पुलिस द्वारा एक पायलट योजना के रूप में शुरू किया, विदेशी स्टेशनों को प्रशासनिक कार्यों के साथ विदेशों में चीनी नागरिकों की मदद करने के लिए स्थापित किया गया था। लेकिन वे एक बहुत अधिक भयावह और पूरी तरह से अवैध उद्देश्य भी पूरा करते हैं।

रिपोर्ट में आधिकारिक संचालन के कुछ आधिकारिक उपाख्यानों में स्पष्ट रूप से चीन में पुलिस या सरकारी अभियोजकों द्वारा इंगित लक्ष्यों को ट्रैक करने और उनका पीछा करने में गृहनगर संघों की सक्रिय भागीदारी का हवाला दिया गया है। आरएफए ने बताया, गृहनगर संघ चीन में एक ही शहर के लोगों के समुदाय आधारित समूह हैं, और सीसीपी के संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग के पदानुक्रम से जुड़े हुए हैं, जो चीन और विदेशों दोनों में आउटरीच और प्रभाव संचालन चलाता है।

सेवा केंद्रों में शामिल प्रमुख कार्यों में से एक वापसी के लिए अनुनय प्रक्रिया है, जिसमें चीन में अपने प्रियजनों के खिलाफ धमकियों और प्रतिशोध का उपयोग करके विदेशों में कार्यकर्ताओं पर दबाव डाला जाता है। अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच केवल 15 महीनों में, एक चौंका देने वाला 230,000 चीनी नागरिकों को इन तरीकों के माध्यम से चीन में संभावित आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए लौटा दिया गया था, जिसमें अक्सर परिवार के सदस्यों को घर वापस या सीधे लक्ष्य के लिए धमकी और उत्पीड़न शामिल होता है।

2018 में 10 प्रांतों में वापसी के लिए अनुनय अभियान को एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया गया था, और आधिकारिक दिशानिर्देशों में लक्ष्य के बच्चों को चीन में शिक्षा के अधिकार से वंचित करना, या उत्पीड़न के लिए उनके परिवार के सदस्यों को लक्षित करना शामिल है।

आरएफए ने बताया कि, रिपोर्ट में पाया गया लक्ष्य के लिए न्यूनतम न्यायिक सुरक्षा उपायों की पूर्ण अनुपस्थिति का संयोजन और उनके परिवारों पर नियोजित अपराध विधियों के साथ-साथ आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग तंत्र को रोकने के लिए अपनाए गए अवैध तरीकों और विदेशों में संयुक्त मोर्चा कार्य-संबंधित संगठनों के उपयोग का संयोजन। इस तरह के प्रयासों में सहायता, कानून के अंतरराष्ट्रीय शासन और क्षेत्रीय संप्रभुता के लिए सबसे गंभीर खतरा है।

--आईएएनएस

केसी/आरएचए