चीन ने विदेश यात्रा करने वालों पर कोविड पाबंदियों की आलोचना की

बीजिंग, 3 जनवरी (आईएएनएस)। चीन सरकार ने मंगलवार को चल रहे कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर कई देशों द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों की मंगलवार को आलोचना की और जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।
 | 
चीन ने विदेश यात्रा करने वालों पर कोविड पाबंदियों की आलोचना की बीजिंग, 3 जनवरी (आईएएनएस)। चीन सरकार ने मंगलवार को चल रहे कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर कई देशों द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों की मंगलवार को आलोचना की और जवाबी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ देशों द्वारा लगाए गए केवल चीनी यात्रियों को लक्षित प्रवेश प्रतिबंध में वैज्ञानिक आधार का अभाव है और कुछ प्रथाएं अस्वीकार्य हैं।

भारत और अमेरिका सहित कई देशों ने चीन और उसके आसपास के क्षेत्रों से यात्रा करने वाले लोगों पर डिपार्चर से पहले कोविड परीक्षण आवश्यकताओं को लागू किया है।

सोमवार को, भारत ने चीन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान से आने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए, जिसमें प्रस्थान से 72 घंटे के भीतर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया।

यह किसी भी भारतीय हवाईअड्डे पर आने से पहले लागू होगा।

पिछले हफ्ते, अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने घोषणा की थी कि 5 जनवरी, 2023 को 12.01 बजे से, चीन, हांगकांग और मकाऊ से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को देश में प्रवेश करने के लिए एक निगेटिव कोविड परीक्षण की आवश्यकता होगी ताकि वायरस के प्रसार को धीमा किया जा सके।

विभाग ने कहा कि परीक्षण या तो आरटी-पीसीआर या टेलीहेल्थ सेवा के माध्यम से प्रशासित एंटीजन स्व-परीक्षण हो सकते हैं, यात्रियों को प्रस्थान से दो दिन पहले परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसी तरह के उपाय करने वाले कुछ अन्य देशों में यूके, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और इजराइल शामिल हैं।

यह घटनाक्रम चीन द्वारा घोषणा किए जाने के बाद आया है कि वह लगभग तीन साल के प्रतिबंधों के बाद पहली बार देश से आने-जाने पर अपने प्रतिबंधों को कम करेगा।

8 जनवरी से चीन में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन समाप्त हो जाएगा और चीनी नागरिकों के लिए पासपोर्ट आवेदन फिर से शुरू हो जाएंगे।

इस बीच, चीन में दैनिक मामलों और मौतों का वास्तविक आंकड़ा अज्ञात है क्योंकि अधिकारियों ने डेटा जारी करना बंद कर दिया है।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अस्पताल भरे हुए हैं और बुजुर्ग लोग मर रहे हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी