उत्तर कोरिया ने नए सामरिक हथियार के सफल परीक्षण का किया दावा

सियोल, 16 दिसंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने एक और नए प्रकार के हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
 | 
उत्तर कोरिया ने नए सामरिक हथियार के सफल परीक्षण का किया दावा सियोल, 16 दिसंबर (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया ने एक और नए प्रकार के हथियार प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। प्योंगयांग की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उत्तर कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने एक रिपोर्ट में कहा, अकादमी ऑफ डिफेंस साइंस हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर के स्टेटिक फायरिंग टेस्ट में सफल रहा, जो देश में अपनी तरह का पहला है।

योनहाप समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट के हवाले से कहा, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने इस उम्मीद के साथ परीक्षण का मार्गदर्शन किया कि एक और नए प्रकार का रणनीतिक हथियार कम से कम समय में बनाया जाएगा।

केसीएनए ने कहा कि परीक्षण का उद्देश्य थ्रस्ट वेक्टर कंट्रोलिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर की सभी तकनीकी विशिष्ट विशेषताओं को सत्यापित करना था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस परीक्षण ने एक और नए प्रकार के सामरिक हथियार प्रणाली के विकास के लिए विज्ञान-तकनीकी गारंटी प्रदान की है।

पर्यवेक्षकों ने कहा कि उत्तर कोरिया एक नई ठोस ईंधन वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए परीक्षण कर सकता है।

--आईएएनएस

सीबीटी