इमरान खान हैं नए बेनजीर भुट्टो

इस्लामाबाद, 4 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या की नाकाम कोशिश से रावलपिंडी में कई समीकरण बदलने की संभावना है, पाकिस्तानी सेना का मुख्यालय जहां वर्तमान में शीर्ष जनरलों को आलोचनाओं और आरोपों की बाढ़ से निपटना होगा।
 | 
इमरान खान हैं नए बेनजीर भुट्टो इस्लामाबाद, 4 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या की नाकाम कोशिश से रावलपिंडी में कई समीकरण बदलने की संभावना है, पाकिस्तानी सेना का मुख्यालय जहां वर्तमान में शीर्ष जनरलों को आलोचनाओं और आरोपों की बाढ़ से निपटना होगा।

दरअसल, घायल इमरान खान आईएसआई-निदेशालय सी के प्रमुख मेजर जनरल फैसल नदीम पर हत्या की साजिश रचने का आरोप लगा चुके हैं। नदीम को कुछ दिनों पहले, खान द्वारा डर्टी हैरी के रूप में उपनाम दिया गया था।

नदीम और उनके एक सेक्टर कमांडर हाल ही में पीटीआई के एक वरिष्ठ नेता आजम स्वाति को कथित रूप से प्रताड़ित करने के लिए चर्चा में थे। स्वाति को सेना को बदनाम करने वाले एक कथित ट्वीट के लिए हिरासत में लिया गया था। स्वाति ने नदीम और एक अन्य आईएसआई अधिकारी पर उसके कपड़े उतारकर बेरहमी से पीटने का आरोप लगाया। इमरान खान ने दोनों आईएसआई अधिकारियों को डर्टी हैरी कहकर तत्काल बर्खास्त करने की मांग की थी।

प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही इमरान खान सेना प्रमुख जनरल जावेद कमर बाजवा और उनके अन्य अधिकारियों पर लगातार निशाना साध रहे हैं। खान पहले बाजवा के आश्रित नहीं थे, जिन्होंने अपने पूर्व बॉस राहील शरीफ के साथ मिलकर उन्हें सत्ता तक पहुंचाया था। सत्ता संघर्ष में बेनजीर भुट्टो और इमरान खान की कहानी एक जैसी ही लगती है। इमरान के निष्कासन ने उन्हें अधिक से अधिक सार्वजनिक समर्थन के लिए प्रेरित किया और तब, बेनजीर भुट्टो के पाकिस्तान लौटने के बाद उनके सख्त सेना-विरोधी रुख को लोगों के बीच सहानुभूति मिली थी।

इमरान खान की गाथा पूर्व प्रधान मंत्री बेनजीर भुट्टो की कहानी के समानांतर है, जिनकी दिसंबर 2007 में हत्या कर दी गई थी। वह इमरान खान की तरह भाग्यशाली नहीं थी, बेनजीर सेना को चुनौती देने के लिए सत्ता संभालने की राह पर थी तब उन्हें मार दिया गया था। उन्होंने भी कई आईएसआई अधिकारियों और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था। इमरान खान की तरह, उसने भी कुछ आईएसआई अधिकारियों और अन्य लोगों का नाम लिया था, जिनमें मुशर्रफ के करीबी विश्वासपात्र, ब्रिगेडियर एजाज शाह शामिल थे, जिनकी आतंकवादी समूहों के साथ संलिप्तता सर्वविदित थी। बाद में पता चला कि बेनजीर को तत्कालीन आईएसआई प्रमुख नदीम ताज ने उस रैली में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी थी जिसमें वह मारी गई थीं।

वहीं इमरान खान के मामले में हाल ही में, आईएसआई प्रमुख नदीम अंजुम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया था, जिसमें इमरान खान पर कई चीजों का आरोप लगाया था, जिसमें जनरल बाजवा को आजीवन विस्तार के साथ लुभाना भी शामिल था। आईएसआई प्रमुख के बयान को लेकर व्यापक रूप से हड़कंप मच गया लेकिन इमरान खान ने इसे झूठ बताकर खारिज कर दिया और इस्लामाबाद तक अपने लंबे मार्च के साथ आगे बढ़ गए।

अपने अनौपचारिक निष्कासन के बाद से, इमरान खान ने सेना के नेतृत्व को जानवर, तटस्थ और देशद्रोही कहने के आरोपों पर भी वह खुलकर कुछ नहीं बोले। आईएसआई के प्रमुख दबाव के बाद, उन्होंने आईएसआई के एक वरिष्ठ अधिकारी डर्टी हैरी को बर्खास्त करने का आह्वान करते हुए उनसे सीधा मुकाबला करने का फैसला किया था, जिन्होंने कथित तौर पर उनकी पार्टी की सहयोगी और सीनेटर स्वाति को प्रताड़ित किया था।

सेना के भीतर घबराहट स्पष्ट है। इमरान खान पिछले कुछ समय से नेतृत्व के बीच बांटने वाले एजेंट रहे हैं। कुछ जनरल बाजवा के छोड़ने से खुश नहीं थे। मध्य रैंकों और सैनिकों के भीतर भी इसी तरह के मतभेद थे। कहा जाता है कि बाजवा को व्यक्तिगत रूप से तूफान को शांत करना पड़ा। वह कितना सफल रहा, यह ज्ञात नहीं है। दरअसल, पूर्व आईएसआई प्रमुख जहीरुल इस्लाम समेत सेना के कई सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी इमरान और उनकी पार्टी पीटीआई के समर्थन में खुलकर सामने आए थे। रावलपिंडी में कई ऐसे हैं जो सोचते हैं कि सेना की ओर से अपने आश्रितों के साथ संबंध तोड़ना जल्दबाजी होगी। उन्हें लगता है कि नेतृत्व हवा की दिशा को समझने में विफल रहा है। इमरान, चाहे उनकी असफलताएं कुछ भी हों, आज अपने विरोधियों की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय नेता हैं।

इमरान खान को सीधे चुनौती देने की सेना की योजना, जिस पर आईएसआई प्रमुख स्पष्ट रूप से कह रहे थे, काम नहीं आई। दरअसल, हत्या की नाकाम कोशिश के साथ ही बेनजीर भुट्टो की तरह इमरान खान की भी लोगों के बीच लोकप्रियता बढ़ी है। इमरान खान की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, लोगों के साथ सेना का नाता भी उतना ही चौंका देने वाला रहा है, जिसमें से अधिकांश जनरल जावेद कमर बाजवा की विफलताओं को उजागर करते हैं।

अगर बाजवा और उसके लोग इमरान खान के खिलाफ आगे बढ़ते हैं, तो यह पाकिस्तान के लोगों के साथ सेना का सबसे दुर्बल करने वाला संघर्ष होगा।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम