आयरिश सिख कार्यकर्ता युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए 10,000 पौधे लगाएंगे

लंदन, 17 फरवरी (आईएएनएस)। सिख पर्यावरण कार्यकर्ता युद्ध से तबाह यूक्रेन में लोगों और दुनिया भर में शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए आयरलैंड में एक जंगल लगाने के मिशन पर हैं।
 | 
लंदन, 17 फरवरी (आईएएनएस)। सिख पर्यावरण कार्यकर्ता युद्ध से तबाह यूक्रेन में लोगों और दुनिया भर में शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए आयरलैंड में एक जंगल लगाने के मिशन पर हैं।

डबलिन लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, एक संयुक्त प्रयास में, इकोसिख आयरलैंड और आयरलैंड स्थित वृक्षारोपण आंदोलन, रिफॉरेस्ट नेशन के कार्यकर्ता ग्रेस्टोन्स, विकलो काउंटी में 10,000 पौधे रोपेंगे।

आयरलैंड में शरणार्थी समुदाय के सदस्यों की उपस्थिति में सप्ताह भर चलने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम शनिवार (18 फरवरी) से शुरू होंगे।

इकोसिख आयरलैंड के प्रोजेक्ट मैनेजर सतविंदर सिंह ने डबलिन लाइव को बताया, हमें उम्मीद है कि ताजी हवा में पेड़ लगाना उन लोगों के लिए एक उपचारात्मक अनुभव होगा, जिनकी जिंदगी इस युद्ध से प्रभावित हुई है।

उन्होंने कहा, हम यह भी उम्मीद करते हैं कि यह शरणार्थियों और शरण चाहने वालों को समुदाय का हिस्सा और जमीन से जुड़ा हुआ महसूस करने में मदद करेगा, जिसे अब कई लोग घर कहते हैं।

जैव विविधता को प्रोत्साहित करने के लिए जंगल में ओक, विलो, हेजेल और चेरी सहित देशी पेड़ों की 17 प्रजातियां शामिल होंगी।

रिफॉरेस्ट नेशन के संस्थापक गेरॉइड मैक इवोय ने डबलिन लाइव को बताया, हम सभी को कुदाल या फावड़ा लेकर हमारे साथ जुड़ने और इस जंगल को वास्तविक बनाने में मदद करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

वृक्षारोपण के साथ-साथ शरणार्थियों को अपने जीवन के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए काम करने वाली पहलों का समर्थन करने के लिए एक अनुदान संचय भी आयोजित किया जाएगा।

रूस-यूक्रेन युद्ध 24 फरवरी को एक वर्ष पूरा करेगा। इस युद्ध ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे खराब शरणार्थी संकट पैदा कर दिया है।

रिपोटरें के अनुसार, 80 लाख से अधिक यूक्रेनियन देश छोड़कर भाग गए हैं और पूरे यूरोप और उत्तरी अमेरिका में बिखर गए हैं।

--आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी