अरुणाचल में चीन के मनोवैज्ञानिक ऑपरेशन को करारा जवाब है वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम

ईटानगर, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के किबिथू गांव में वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (वीवीपी) लॉन्च करने के बाद हाल ही में कहा कि आज का भारत वह नहीं है जो 1962 में था क्योंकि देश का नेतृत्व अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।
 | 
ईटानगर, 16 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले के किबिथू गांव में वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम (वीवीपी) लॉन्च करने के बाद हाल ही में कहा कि आज का भारत वह नहीं है जो 1962 में था क्योंकि देश का नेतृत्व अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।

अरुणाचल प्रदेश में जगहों के नाम बदलने की नाकाम कोशिशों और केंद्रीय गृह मंत्री के 10-11 अप्रैल के दौरे को लेकर चीन की नाराजगी के बाद पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने अगरतला में कहा था कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और रहेगा।

भारत द्वारा महत्वाकांक्षी वीवीपी लॉन्च करने के कुछ दिन पहले, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों के लिए चीनी नामों की घोषणा की, जिनके बारे में उसका दावा है कि ये तिब्बत के दक्षिणी भाग हैं।

वीवीपी, जिसे 10 अप्रैल को लॉन्च किया गया था, को अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से सटे 19 जिलों के 2,967 सीमावर्ती गांवों में निष्पादित किया जाएगा।

वित्त वर्ष 2022-23 से 2025-26 तक के लिए कार्यक्रम के तहत 4,800 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

पहले चरण में, चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कुल 662 सीमावर्ती गांवों को प्राथमिकता के आधार पर कवरेज के लिए चुना गया है। अरुणाचल प्रदेश में 455 गांव शामिल हैं, जो चीन के साथ 1,080 किमी, म्यांमार के साथ 520 किमी और भूटान के साथ 217 किमी की सीमा बनाते हैं।

अरुणाचल प्रदेश के 455 गांवों के अलावा, वीवीपी को हिमाचल प्रदेश के 75 सीमावर्ती गांवों, उत्तराखंड के 51 गांवों, सिक्किम के 46 गांवों और लद्दाख के 35 गांवों में लागू किया जाएगा।

केंद्र प्रायोजित वीवीपी के तहत लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और उन्हें वहां रहने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चिह्न्ति सीमावर्ती गांवों में सर्वांगीण विकास किया जाएगा, जिससे इन गांवों से पलायन रोका जा सके और सीमा की सुरक्षा को बढ़ाई जा सके।

गांवों के विकास के लिए जिन उपायों की फोकस एरिया के रूप में पहचान की गई है उनमें सड़क संपर्क, पेयजल, बिजली - जिसमें सौर और पवन ऊर्जा दोनों शामिल हैं, मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टिविटी, पर्यटन केंद्र, बहुउद्देश्यीय केंद्र और स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा और कल्याण केंद्र शामिल हैं।

सीमावर्ती गांवों में बुनियादी ढांचों, बुनियादी सुविधाओं और आवश्यक सेवाओं की कमी के कारण ग्रामीणों के बीच आजीविका के लिए और जीवन स्तर में सुधार के लिए मुख्य शहरों के अलावा शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में जाने का रुझान है।

महत्वाकांक्षी वीपीपी का लक्ष्य सीमावर्ती गांवों से शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों पलयान को रोकना है।

भारत के सबसे पूर्वी सीमावर्ती गांव किबिथू से वीवीपी की शुरुआत करते हुए शाह ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के आखिरी गांव को देश का पहला गांव बनाकर चौतरफा विकास के साथ वैचारिक बदलाव किया है।

उन्होंने कहा, पिछले नौ वर्षों में मोदी सरकार ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास का एक बड़ा बदलाव किया है। सरकार की लुक-ईस्ट नीति के तहत, मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बुनियादी ढांचे के विस्तार सहित सभी प्रकार के विकास किए गए हैं और क्षेत्र को समस्याग्रस्त क्षेत्रों की श्रेणी से निकलकर उम्मीदों और संभावनाओं वाले क्षेत्र में बदल गया है। अंतर्राज्यीय सीमा विवादों को भी तेजी से हल किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वीवीपी के तहत चिह्न्ति सीमावर्ती गांवों में पाइप से पानी, रसोई गैस, सभी प्रकार के बुनियादी ढांचे, आजीविका, ऊर्जा और पर्यावरण सुरक्षा और अन्य सभी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

शाह की मौजूदगी में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि संभवत: यह पहली बार है कि कोई केंद्रीय गृह मंत्री चीन की सीमा के इतने करीब स्थित किसी गांव में आया है।

खांडू ने चीन की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह 1962 का भारत नहीं है, आज नरेंद्र मोदी और अमित शाह का भारत है।

वीवीपी लॉन्च कार्यक्रम में भाग लेने वाले हजारों पुरुष, महिलाएं और बच्चे ज्यादातर भारत-चीन सीमा के करीब रहने वालों में से थे।

भारत ने 1962 में चीनी आक्रमण का सामना किया था और किबिथू और पड़ोसी वालेंग ने भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच भीषण लड़ाई देखी थी।

अरुणाचल प्रदेश में 11 स्थानों का नाम बदलने की कोशिश करने और सीमावर्ती राज्य में गृह मंत्री की यात्रा पर टिप्पणी करने के लिए चीन की कड़ी आलोचना करते हुए, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि कोई भी देश दूसरे को एक इंच जमीन भी नहीं देता है और भारत भी किसी भी सूरत में ऐसा नहीं करेगा।

रेड्डी ने अगरतला में आईएएनएस से कहा, चाहे वह अरुणाचल प्रदेश हो या भारत का कोई अन्य क्षेत्र, हमारी सेना और अन्य सीमा रक्षक बल हमारे देश की एक-एक इंच भूमि की रक्षा के लिए हमेशा तैयार हैं। भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने में भी सक्षम है।

बीजिंग को यह समझना चाहिए कि इस तरह के दावे से दोनों देशों के बीच खाई और विवाद बढ़ेगा। इससे न तो चीन को फायदा होगा और न ही भारत को।

उन्होंने चीन को अरुणाचल प्रदेश या अन्य सीमाओं पर शांति बनाए रखने और उसे समझने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि यथास्थिति बनाए रखनी चाहिए और दोनों देशों को भाईचारे और आपसी मदद से विकास की राह पर बढ़ना चाहिए।

रेड्डी ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने बार-बार चीन के सामने इस मुद्दे को उठाया है। कुछ देश जो भारतीय बाजार पर कब्जा करना चाहते हैं, वे देश के विकास से नाखुश हैं, लेकिन भारत अपने बुनियादी ढांचे का विकास करना जारी रखेगा और एक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरेगा।

अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चाउना मीन ने हाल ही में कहा था कि सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम (बीएडीपी) के तहत 65 मॉडल गांवों में बुनियादी ढांचा विकसित किया गया है।

--आईएएनएस

एकेजे/एसकेपी