अमेरिका में प्राकृतिक गैस का साप्ताहिक भंडारण बढ़ा

ह्यूस्टन, 4 नवंबर (आईएएनएस)। 28 अक्टूबर को सप्ताह के अंत में अमेरिका में गैस का भंडारण 3,501 बिलियन क्यूबिक फीट था, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 107 बिलियन क्यूबिक फीट अधिक है। इसकी जानकारी अमेरिका के ऊर्जा सूचना प्रशासन ने दी है।
 | 
अमेरिका में प्राकृतिक गैस का साप्ताहिक भंडारण बढ़ा ह्यूस्टन, 4 नवंबर (आईएएनएस)। 28 अक्टूबर को सप्ताह के अंत में अमेरिका में गैस का भंडारण 3,501 बिलियन क्यूबिक फीट था, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 107 बिलियन क्यूबिक फीट अधिक है। इसकी जानकारी अमेरिका के ऊर्जा सूचना प्रशासन ने दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईआईए की साप्ताहिक प्राकृतिक गैस भंडारण रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि, 2021 में इस समय से कुल काम कर रहे गैस भंडारण में 2.8 प्रतिशत की कमी आई है और यह पांच साल के औसत से 3.7 प्रतिशत कम है।

पिछले आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में गैस का भंडारण आमतौर पर नवंबर में कम हो जाता है और अप्रैल में गिरना जारी रहता है, जब देश में गर्मी का मौसम शुरू होता है।

गैस को भूमिगत भंडारित प्राकृतिक गैस की मात्रा के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसे उपयोग के लिए निकाला जा सकता है। इसकी भंडारण क्षमता को दो तरीकों से मापा जा सकता है, डिजाइन क्षमता और अधिकतम कार्यशील गैस क्षमता का प्रदर्शन।

संयुक्त राज्य अमेरिका में देश के 48 राज्य एक दूसरे से सटे हुए हैं। कोलंबिया ड्ििस्ट्रक्ट अलग है और अलास्का और हवाई दो राज्य ऐसे हैं जो मेनलैंड अमेरिका से अलग हैं।

--आईएएनएस

पीटी/एसकेपी