अमेरिका : मिनेसोटा में इथेनॉल ले जा रही ट्रेन पटरी से उतरी, निवासियों को खाली करने को कहा गया

वाशिंगटन, 31 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिका के मिनेसोटा राज्य में रेमंड के पास गुरुवार को इथेनॉल से लदी एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई।
 | 
वाशिंगटन, 31 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिका के मिनेसोटा राज्य में रेमंड के पास गुरुवार को इथेनॉल से लदी एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कांदियोही काउंटी शेरिफ कार्यालय ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि बर्लिगटन नॉर्दर्न सांता फे (बीएनएसएफ) ट्रेन में रेमंड के पश्चिमी छोर पर कई रेल कारें पटरी से उतर गईं, लेकिन शहर की सीमा के भीतर।

बयान के अनुसार, पटरी से उतरे कई टैंकरों में आग लग गई और उनमें एक प्रकार का एथनॉल और कॉर्न सिरप तरल के साथ अन्य सामान ले जाया जा रहा था।

साइट सक्रिय है, क्योंकि आग पर काबू पाया जा रहा है। लगभग 800 निवासियों के दक्षिण-पश्चिम कांदियोही काउंटी, मिनेसोटा के एक छोटे से शहर रेमंड की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

शेरिफ के कार्यालय ने कहा कि दुर्घटनास्थल के आसपास आधा मील (लगभग 804 मीटर) का एक निकासी क्षेत्र स्थापित किया गया था और कानून प्रवर्तन और आपातकालीन चालक दल ने उस निकासी में सहायता की।

निवासियों को अपने घरों को छोड़ने का निर्देश दिया गया था और उन लोगों के लिए एक आपातकालीन संग्रह स्थल स्थापित किया गया था जो प्रिन्सबर्ग, मिनेसोटा में एक स्कूल की इमारत में कहीं नहीं जा सकते थे।

बीएनएसएफ रेलवे, जो उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़े माल रेल नेटवर्क में से एक का संचालन करता है, ने गुरुवार सुबह ट्वीट किया कि यह पुष्टि कर सकता है कि रेमंड के पास गुरुवार को स्थानीय समयानुसार 1:02 बजे एक ट्रेन पटरी से उतर गई।

रेलमार्ग के अनुसार, इथेनॉल और कॉर्न सिरप सहित मिश्रित माल ले जाने वाली लगभग 22 कारों के पटरी से उतर जाने की सूचना है और चार कारों में आग लग गई।

ट्रेन में कोई अन्य खतरनाक सामग्री नहीं है और घटना के परिणामस्वरूप कोई चोट नहीं आई है। बीएनएसएफ क्षेत्र के कर्मचारी पटरी से उतरे स्थल का आकलन करने के लिए ऑनसाइट हैं और स्थानीय लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

मुख्य ट्रैक अवरुद्ध है और लाइन को फिर से खोलने का अनुमानित समय उपलब्ध नहीं है। घटना के कारण की जांच की जा रही है।

यूएस नेशनल ट्रांसर्पोटेशन सेफ्टी बोर्ड ने गुरुवार सुबह कहा कि वह रेमंड ट्रेन के पटरी से उतरने की सुरक्षा जांच करने के लिए एक टीम शुरू कर रहा है।

मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज ने ट्वीट किया कि उन्हें रेमंड में सामने आ रही स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और वह पटरी से उतरने की जगह पर जा रहे हैं।

वाल्ज ने कहा, राज्य समुदाय के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए तैयार है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन के पटरी से उतरना आम बात है और पूर्वी फिलिस्तीन, ओहियो में फरवरी की शुरुआत की घटना के बाद अधिक मीडिया और जनता का ध्यान आकर्षित किया है, जिसमें खतरनाक सामग्री ले जाने वाली एक नॉरफॉक दक्षिणी मालगाड़ी शामिल थी।

अमेरिकी परिवहन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 2005 और 2021 के बीच प्रति वर्ष औसतन 1,475 ट्रेनें पटरी से उतरीं।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम