अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई संसद में प्रस्तावित स्वदेशी आवाज का समर्थन करते हैं : सर्वे

कैनबरा, 26 सितंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश लोगों ने देश के संविधान में एक स्वदेशी आवाज को संसद में शामिल किए जाने के सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इस बात का खुलासा एक सर्वेक्षण में हुआ है।
 | 
अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई संसद में प्रस्तावित स्वदेशी आवाज का समर्थन करते हैं : सर्वे कैनबरा, 26 सितंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश लोगों ने देश के संविधान में एक स्वदेशी आवाज को संसद में शामिल किए जाने के सरकार के प्रस्ताव का समर्थन किया है। इस बात का खुलासा एक सर्वेक्षण में हुआ है।

द रिजॉल्व स्ट्रेटेजिक पोल, जिसे सोमवार को नाइन एंटरटेनमेंट अखबारों द्वारा प्रकाशित किया गया था, में खुलासा किया गया है कि 64 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने कहा कि वे संविधान में बदलाव का समर्थन करते हैं जो एक आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर वॉयस की स्थापना करता है।

यह आवाज संसद को उन मुद्दों पर सलाह दे सकती है जो आवास, बच्चों की देखभाल और भूमि अधिकार नीति सहित आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों को सीधे प्रभावित करते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि जुलाई में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने संसद में एक स्वदेशी आवाज स्थापित करने के लिए संविधान में बदलाव की सिफारिश की थी।

एक भाषण में अल्बनीस ने संविधान में आवाज को स्थापित करने के लिए एक जनमत संग्रह के लिए अपनी योजना की रूपरेखा तैयार की।

उन्होंने उतर में गरमा महोत्सव में 30 जुलाई को कहा, हमें अपने साथी आस्ट्रेलियाई लोगों से कुछ सरल, लेकिन कुछ स्पष्ट पूछने पर विचार करना चाहिए, क्या आप संविधान में बदलाव का समर्थन करते हैं जो एक आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर वॉयस की स्थापना करता है?

3,618 उत्तरदाताओं के संकल्प सर्वेक्षण के अनुसार, वर्तमान में सभी छह राज्यों में 50 प्रतिशत से अधिक मतदाता आवाज का समर्थन करते हैं।

तस्मानिया में सबसे अधिक 73 प्रतिशत और क्वींसलैंड में सबसे कम 59 प्रतिशत समर्थक हैं।

--आईएएनएस

पीटी/एसजीके