International Women’s Day: आज के दिन जन्म लेने वाली कन्‍या की माताओं के लिये प्रशासन ने किया यह काम

BAREILLY: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) के अवसर पर आज सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (Primary Health Center) पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला (CM Arogya Mela) इस बार अनूठे अंदाज में मनाया जाएगा। महिला दिवस होने की वजह से मेले का उद्घाटन की एएनएम (ANM) से कराया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी मौजूद रहेंगे। खास बात यह है कि आज के दिन जन्म लेने वाली कन्‍याओं को कपड़े और मां को पोषण युक्त आहार उपहार में दिया जा रहा है।
womens dayप्रशासन ने यह कदम महिलाओं के सशक्तीकरण और उनके सम्‍मान के लिये लिया है। सीएमओ डॉ. विनीत कुमार शुक्ल ने कहा कि विश्व महिला दिवस जैसे अहम मौके पर होने वाले इस मेले को मातृशक्ति के सम्मान, महिला सशक्तीकरण, समानता और निजता के अधिकार को लेकर समर्पित किया गया है।

मेले में महिलाओं को विशेष रूप से व्यक्तिगत साफ-सफाई, पोषण में भेदभाव और निजता जैसे मुद्दों पर जानकारी दी जाएगी। आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्त्ता स्टॉल लगाकर कैल्शियम और ऑयरन टेबलेट (Calcium & Iron Tablets) का मुफ्त वितरण कर रही हैं। मेला स्थल पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से टीकारण (Vaccination), स्तनपान (Breast Feeding), परिवार नियोजन (family planning), संस्थागत प्रसव, पोषण की जानकारी भी दी जाएगी।

 

उत्तराखंड की बड़ी खबरें