टेस्ट में भारत की राह कठिन, इंग्लैंड ने 227 रन से जीता पहला मैच

न्यूज टुडे नेटवर्क। लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (76 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 227 रन के बड़े अंतर से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-० की
 | 
टेस्ट में भारत की राह कठिन, इंग्लैंड ने 227 रन से जीता पहला मैच

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (76 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 227 रन के बड़े अंतर से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-० की बढ़त बना ली। इस हार से भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गयी है।

इंग्लैंड ने भारत के सामने 42० रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था और उसने मेजबान टीम की पारी अंतिम दिन दूसरे सत्र में 192 रन पर समेट दी। इंग्लैंड ने इस तरह विदेशी जमीन पर अपनी लगातार छठी जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रुट को उनके 1००वें टेस्ट में जीत का शानदार तोहफा दे दिया। रुट ने इस मुकाबले में पहली पारी में 218 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली और इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने।

इस हार से भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गयी है। भारत को फाइनल में जगह बनाने के लिए यह सीरीज 2-1 या 3-1 के अंतर से जीतनी है जबकि इंग्लैंड को 3-1, 3-० या 4-० से जीत हासिल करनी है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संघर्षपूर्ण 72 और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 5० रन बनाये लेकिन वे टीम को हार से नहीं बचा सके। भारत के अन्य बल्लेबाज असमान उछाल और टर्न लेती पिच पर इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए। इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार, एंडरसन ने तीन और जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स तथा डोमिनिक बेस ने एक-एक विकेट लिया।

भारत ने सुबह एक विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया था। लेकिन अगले दो सत्रों के अंदर भारतीय पारी सिमट गयी। गिल 5०, चेतेश्वर पुजारा 15, विराट 72, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे शून्य, ऋषभ पंत 11, वाशिंगटन सुन्दर शून्य और रविचंद्रन अश्विन नौ रन बनाकर आउट हुए। रोहित शमार् कल 12 रन बनाकर आउट हुए थे।