Indian Railways: भारतीय रेलवे में बनाया रिकॉर्ड, पहली बार विदेश पहुंची यह ट्रेन

भारतीय रेल (Indian Railway) की ट्रेनें अब दुनिया भर की ट्रेनों (trains) से मुकाबले की दौड़ में हैं। भारतीय रेलवे ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। बता दें कि भारत ने पहली बार पहली बार पार्सल ट्रेन (parcel train) भारत से बाहर भेजी है। इस ट्रेन ने आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले से
 | 
Indian Railways: भारतीय रेलवे में बनाया रिकॉर्ड, पहली बार विदेश पहुंची यह ट्रेन

भारतीय रेल (Indian Railway) की ट्रेनें अब दुनिया भर की ट्रेनों (trains) से मुकाबले की दौड़ में हैं। भारतीय रेलवे ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। बता दें कि भारत ने पहली बार पहली बार पार्सल ट्रेन (parcel train) भारत से बाहर भेजी है। इस ट्रेन ने आंध्रप्रदेश के गुंटूर जिले से सूखी मिर्ची पड़ोसी देश बांग्लादेश तक पहुंचाई है।
Indian Railways: भारतीय रेलवे में बनाया रिकॉर्ड, पहली बार विदेश पहुंची यह ट्रेन
भारतीय रेलवे ने हाल ही में कई उपल्ब्धियां अपने नाम की हैं। जिसमें 2.8 किलोमीटर लंबी मालगाड़ी को दौड़ाना, एक दिन में 100 फीसदी ट्रेनों को टाइम पर पहुंचाना आदि शामिल है। जानकारी के मुताबिक इससे किसान और व्यवसायी कम मात्रा में सड़क मार्ग से सूखी मिर्ची बांग्लादेश ले जाते थे। लॉकडाउन (lockdown) के दौरान जब माल सड़क मार्ग से नहीं जा सका तो रेलवे के अधिकारियों ने उन्हें रेलगाड़ी से परिवहन की सुविधा देने के लिए संपर्क किया।

बता दें कि सड़क के रास्ते बांग्लादेश मिर्ची पहुंचाने का खर्च प्रति टन 7000 रुपये आता है जबकि इसे मालगाड़ी से भेजने का खर्च प्रति टन 4608 रुपये आया। आंध्र प्रदेश में मिर्ची की बड़े पैमाने पर मिर्ची की खेती की जाती है। यहां गुंटूर और इसके आसपास के इलाकों में मिर्ची की खेती की जाती है। इसकी गुणवत्ता काफी अच्छी होने के कारण ये अंतरराष्ट्रीय स्तर (international level) पर मशहूर हैं।
                          http://www.narayan98.co.in/
Indian Railways: भारतीय रेलवे में बनाया रिकॉर्ड, पहली बार विदेश पहुंची यह ट्रेन                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8