Indian Railway की नई प्लानिंग, चार धाम की यात्रा के लिए कर रहा यह कनेक्टिविटी

देश में चारों धामों की यात्रा करना कई लोगों का सपना होता है। अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) आपके इस सपनों को आसानी से साकार करने वाली है। भारतीय रेलवे चार धामों को जोड़ने के लिए रेल कनेक्टिविटी (rail connectivity) पर काम कर रही है। रेलवे ने इसके लिए सर्वे का काम पूरा कर लिया है। ‘चार धाम परियोजना’ के तहत रेलवे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री को रेल कनेक्टविटी दे रही है।
Indian Railways e-ticket news
सर्वे (survey) में सामने आया है कि इस पूर प्रोजेक्ट का अधिकतर हिस्सा दुर्गम पहाड़ी इलाकों से होते हुए गुजरेगा। इसके लिए रेलवे को कई जगह पर सुरंग भी बनानी होंगी। रेलवे के मुताबिक रेल लाइन गंगोत्री और यमनोत्री तक जाएगी। वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द रेल नेटवर्क (rail Network) से जुड़ेगा।

ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 125 किलो मीटर लंबे इस ट्रेक में से 105 किलो मीटर लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी। ऋषिकेशन के बीच कुल 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। एक रेलवे स्टेशन (railway station) और सुरंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। पांच सुरंगों के निर्माण कार्य जारी है। इनके अलावा डोईवाला उत्तरकाशी बड़कोट रेलवे लाइन पर रेलवे ने प्लानिंग की है। यह रेलवे लाइन 122 किलो मीटर लंबी होगी।
                     http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें