PMS Group Venture haldwani

सिडनी- भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास, इतने सालों बाद बनी पहली एशियाई ‘Winning’ टीम

125

सिडनी- न्यूज टुडे नेटवर्क: भारत ने बारिश के कारण चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतकर सोमवार को यहां नया इतिहास रचा हैं। बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया। जिससे भारत ने चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की हैं। बता दें यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती है। यही नहीं, यह पहली एशियाई टीम भी है जिसने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती है। वहीं आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि एशियाई टीम को ये जीत 71 साल, 31 सीरीज, 98 टेस्ट के बाद मिली है।

Shree Guru Ratn Kendra haldwani

इस दौरान 272 खिलाड़ी खेले और 29 कप्तान बदले गए। इस लिहाज से ये जीत बड़ी नहीं बहुत बड़ी है। बहरहाल, सिडनी टेस्ट बारिश में धुल जाने से मजा किरकिरा हो गया। आकाश चोपड़ा ने भी ट्वीट करते हुए कहा- मैं विराट कोहली की दहाड़ मिस करूंगा।

ऑस्ट्रेलिया को पहली बार भारत ने दिया फॉलोऑन

भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई। सुबह के पूरे सत्र में पिच कवर से ढकी रही। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के ऊपर काले घने बादल छाये हुए हैं और इस बीच हल्की बारिश भी हुई। भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोऑन के लिये उतरना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है।

पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था। इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था। आस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन मिलने के बाद चौथे दिन दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई विकेट गंवाए बगैर छह रन बनाए थे लेकिन इसके बाद बारिश ने खेल को आगे नहीं बढ़ने दिया। सोमवार को बारिश के कारण पांचवें दिन का मैच रद्द कर दिया गया। ऐसे में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की है। भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत पांचवीं टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है।