India-China dispute: चालबाज चीन सीमा पर कर रहा युद्ध स्तर तैनाती, भारत ने भी तैनात की मिसाइलें

जहां एक तरफ चीन शांति की बात करता है वहीं पीठ पीछे लद्दाख की सीमा पर युद्ध स्तर मिसाइलों (missiles) और सैनिकों की तैनाती कर रहा है। चालबाज चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना ने तीन डिवीजन सेना को लद्दाख सेक्टर (Ladakh sector) में एलएसी (LAC) पर तैनात कर दिया है। बता दें
 | 
India-China dispute: चालबाज चीन सीमा पर कर रहा युद्ध स्तर तैनाती, भारत ने भी तैनात की मिसाइलें

जहां एक तरफ चीन शांति की बात करता है वहीं पीठ पीछे लद्दाख की सीमा पर युद्ध स्तर मिसाइलों (missiles) और सैनिकों की तैनाती कर रहा है। चालबाज चीन की हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना ने तीन डिवीजन सेना को लद्दाख सेक्टर (Ladakh sector) में एलएसी (LAC) पर तैनात कर दिया है। बता दें कि एक डिवीजन में करीब 15 हज़ार सैनिक होते हैं। भारत को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा है क्योंकि चीन के हजारों सैनिक करीब 6 विवादित स्थानों पर डेरा जमाए बैठे हैं।
India-China dispute: चालबाज चीन सीमा पर कर रहा युद्ध स्तर तैनाती, भारत ने भी तैनात की मिसाइलें
वहीं कुछ इलाकों में अब दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। खबरों के मुताबिक भारतीय सेना ने तीन डिवीजन (three divisions) को डीबीओ, चुशूल और दमचोक के बीच आने वाले इलाकों में तैनात कर दिया है। इससे पहले कभी भी इतनी संख्या में भारतीय सैनिकों को लद्दाख सेक्टर में एलएसी पर तैनात नहीं किया गया था। दरअसल चीनी सेना उत्तरी लद्दाख में गलवान घाटी और देपसांग, मध्य लद्दाख में हाट स्प्रिंग्स, पेंगोंग सो और चुशूल तक और दक्षिणी लद्दाख में दमचोक और चुमार के इलाकों में डटी हुई है।

खतरा इतना बढ़ गया है जिसे हम घर पर बैठकर नहीं समझ सकते हैं। सीमा पर चीन के लड़ाकू विमान (fighter plane) और हेलिकॉप्टर (helicopter) मंडरा रहे हैं। भारत ने भी एयर डिफेंस मिसाइल तैनात की है। वहीं बताया जा रहा है कि पैंगांग सो लेक के विवादित फिंगर-4 इलाके में अब भारत व चीनी सेनाएं आमने-सामने हैं। दोनों के बीच दूरी घट कर 300 से 400 मीटर के बीच रह गई है, जो कि काफी नाजुक स्थिति है।
                          http://www.narayan98.co.in/
India-China dispute: चालबाज चीन सीमा पर कर रहा युद्ध स्तर तैनाती, भारत ने भी तैनात की मिसाइलें                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8