बीपी बढऩे और डिप्रेशन के लिए करें इस पौधे का इस्तेमाल, पढिय़े आखिर क्यों है ये गुणकारी

कोरोना काल में डिप्रेशन के मामले बहुत अधिक बढ़े हैं। तनाव और अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़ देता है। ऐसे मेंं व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीने लगता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे बचाव के लिए व्यक्ति को अंदर से मजबूत होना पड़ता है। अगर आप भी
 | 
बीपी बढऩे और डिप्रेशन के लिए करें इस पौधे का इस्तेमाल, पढिय़े आखिर क्यों है ये गुणकारी

कोरोना काल में डिप्रेशन के मामले बहुत अधिक बढ़े हैं। तनाव और अवसाद एक ऐसा मानसिक विकार है जो व्यक्ति को अंदर से तोड़ देता है। ऐसे मेंं व्यक्ति काल्पनिक दुनिया में जीने लगता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे बचाव के लिए व्यक्ति को अंदर से मजबूत होना पड़ता है। अगर आप भी तनाव भरी जिंदगी से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो सर्पगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। तनाव के लिए कारगर दवा बताया गया है। अगर आपको सर्पगंधा के बारे में नहीं पता है, तो आज हम आपको बतायेंगे कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

ऐसे करें इस्तेमाल

सर्पगंधा एक आयुर्वेदिक पौधा है। इसकी पत्तियों का रंग हरा और फूल का रंग सफेद होता है। इसका इस्तेमाल सांप काटने पर दवा के रूप में होता है। अत: इस पौधे को सर्पगंधा कहा जाता है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैंए जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से अनिद्रा, हिस्टीरिया और तनाव में आराम मिलता है। खासकर उच्च रक्तचाप और तनाव के लिए रामबाण दवा है। जड़ का अर्क उच्च-रक्तचाप के लिए रामबाण औषधि है। पत्तियों का रस नेत्र ज्योति बढ़ाने में भी सहायक होता है।