तमिलनाडु में टाइल्स कारोबार समूह पर आयकर का छापा, ये गड़बड़ी निकलकर आई सामने

नई दिल्ली। तमिलनाडु में एक प्रमुख टाइल्स कारोबारी समूह के यहां आयकर विभाग ने छापामारी की। 220 करोड़ रुपए की अघोषित संपति का खुलासा किया है। 8.30 करोड़ रुपये नकद भी जब्त किया है। आयकर विभाग ने चेन्नई स्थित एक जाने-माने व्यावसायिक समूह के ठिकानों पर 26 फरवरी को छापेमारी की। समूह से जुड़े ग्यारह
 | 
तमिलनाडु में टाइल्स कारोबार समूह पर आयकर का छापा, ये गड़बड़ी निकलकर आई सामने

नई दिल्ली। तमिलनाडु में एक प्रमुख टाइल्स कारोबारी समूह के यहां आयकर विभाग ने छापामारी की। 220 करोड़ रुपए की अघोषित संपति का खुलासा किया है। 8.30 करोड़ रुपये नकद भी जब्त किया है।

आयकर विभाग ने चेन्नई स्थित एक जाने-माने व्यावसायिक समूह के ठिकानों पर 26 फरवरी को छापेमारी की। समूह से जुड़े ग्यारह ठिकानों पर छापे मारे गए और नौ स्थानों पर सर्वेक्षण किए गए जो तमिलनाडु, गुजरात और कोलकाता में हैं। यह व्यावसायिक समूह टाइल्स और सैनीटरी वेयर के उत्पादन व विपणन के व्यवसाय से सम्बंधित हैं। दक्षिण भारत में टाइल्स के व्यवसाय का अग्रणी समूह है।

तलाशी अभियान में टाइल्स की बिक्री और खरीद के गैर हिसाबी मामलों का पता चला है। तलाशी दल के प्रयासों के चलते गैर लिखित लेन देन के विवरण सामने आए हैं जो खुफिया कार्यालय और क्लाउड से संचालित सॉफ्टवेर पर दर्ज थे। पता चला है कि व्यवसायिक समूह के 5० प्रतिशत के करीब लेन-देन को लेखा पुस्तिका से अलग रखा गया है।

पिछले टर्न ओवर को ध्यान में रखते हुए किए गए आंकलन के मुताबिक तकरीबन 12० करोड़ रुपये की आय को छिपाया गया है। यह 1०० करोड़ रुपये की अघोषित आय के अतिरिक्त है जिसे व्यावसायिक समूह ने छद्म कंपनियों के माध्यम से शेयर प्रीमियम के रूप में दिखाया था।

अब तक 22० करोड़ रुपये की कुल अघोषित आय का पता चला है तथा 8.3० करोड़ रुपये की नक़दी भी बरामद हुई है जिसे विभाग द्वारा ज़ब्त कर लिया गया है।