उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीत लहर की चेतावनी, नए साल पर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका।

प्रदेश में अचानक मौसम ने करवट ली है जिस वजह से ठण्ड का प्रकोप बढ़ गया है इसी वजह से उत्तराखंड में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है अगले तीन दिन का मौसम सेहत को नासाज करने वाला रहेगा। इस दौरान जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने मौसम के
 | 
उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीत लहर की चेतावनी, नए साल पर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका।

प्रदेश में अचानक मौसम ने करवट ली है जिस वजह से ठण्ड का प्रकोप बढ़ गया है इसी वजह से उत्तराखंड में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है अगले तीन दिन का मौसम सेहत को नासाज करने वाला रहेगा। इस दौरान जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र ने मौसम के मिजाज को देखते हुए सेहत के लिए भी अलर्ट जारी किया है। नए साल में दो जनवरी से बारिश के आसार बन रहे हैं। पर फिलहाल लोगों को शीत लहर का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा एक जनवरी तक मौसम काफी ठंडा रहेगा। अगले तीन दिन लोगों को सेहत का खास ख्याल रखना होगा, क्योंकि शीत लहर चलेगी। सुबह शाम कड़ाके की ठंड रहेगी।

उन्होंने कहा कि दून में मंगलवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री रहा, जबिक न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री रिकार्ड किया गया। बुधवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहने की संभावना है। दिन के वक्त में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। उन्होंने बताया कि दो जनवरी के बाद बारिश के आसार बन रहे हैं, इसके बाद कोल्ड डे कंडीशन जैसे हालात से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

मैदानी क्षेत्रों में बढ़ सकती है कोहरे की मार
मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के मैदानी हिस्सों में घना कोहरा छाने की चेतावनी जारी की है। खासतौर पर हरिद्वार और उधमसिंहनगर में लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ेगा। ऐसी स्थिति अगले तीन दिन तक बनी रहेगी। जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में पाला पड़ने की वजह से वाहनों के रपटने का खतरा होगा।

मुनस्यारी में मौसम ने बदली करवट,ठंड बढी
हिम नगरी मुनस्यारी में सुबह से लेकर शाम पांच बजे तक खिली धूप के बाद अचानक मौसम के करवट बदलते ही आसमान में काले बादल छा गये व शहर में चारों ओर कोहरा पसर गया।मंगलवार को मसूरी मे मौसम पल पल बदलता रहा,सुबह के समय आसमान में हल्के बादल छाये रहे ,दोपहर 12 बजे करीब आसमान से बादल छटने के बाद चटख धूप खिली रही व सांम पांच बजे करीब अचानक मौसम का मिजाज बदल गया व आसमान में बादल छाने के साथ ही शहर मे कोहरा पसरा हुआ नजर आया।

बर्फ़बारी की आशंका से पर्यटकों के चेहरे खिले

उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक शीत लहर की चेतावनी, नए साल पर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की आशंका।

वहीं सर्द हवाओं के चलने से ठंड बढ गई,ठंड से बचने के लिए बाहर से आये पर्यटक दुकानों में गर्म कपडों की खरीदारी करते हुए नजर आये। नये साल का जश्न मनाने आये पर्यटक बर्फ़बारी की आशंका को देखते हुए काफी खुश है

वहीं पय्रटक स्थल धनोल्टी में भी मौसम का मिजाज बदला बदला रहा। सुबह हल्की धूप खिली रही। दोपहर दो बजे बाद मौसम का मिजाज बदलते ही सर्द हवायें चलनी शुरू हो गई। वहीं तापमान मे आई भारी गिरावट के चलते धनोल्टी के साथ ही उंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरने की संभावना बनी हुई है। मंगलवार को बड़ी संख्या में बर्फ देखने के लिए पर्यटक धनोल्टी पहुंचे,जिससे मुख्य बाजार में काफी रैनक रही व व्यापारी भी काफी खुश नजर आये।