drishti haldwani

नैनीताल जिले में स्वरोजगार करने वालों को मिलेगी करोड़ों की सब्सिडी, ऐसे करें अपनी प्लानिंग

286

राज्य सरकार द्वारा जिला उद्योग केंद्र द्वारा राज्य में 10542 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें नैनीताल जिले में 98 यूनिट लगाकर 786 लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने की प्राथमिकता दी गई है। महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र विपिन कुमार का कहना है कि इस वर्ष में स्वरोजगार अपनाकर कार्य करने वाले युवाओं को 2 करोड़ 94 लाख की सब्सिडी दी जाएगी।

iimt haldwani

यह भी पढ़े… (Video) हल्द्वानी- खुद का कारोबार शुरू करने के लिए अगर नहीं है पैसे, तो वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली योजना की मदद से ऐसे पूरा करें अपना ख्वाब

Self business

उद्यमियों को मिलेगा प्रशिक्षण

इसके अलावा जिला उद्योग केंद्र द्वारा सभी स्वरोजगार को अपनाने वाले उद्यमियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिससे उनको रोजगार चलाने में किसी तरह की कोई बाधा न आसके। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने खादी बोर्ड और खादी आयोग को भी व्यापक पैमाने में स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने का टारगेट दिया है। आपको बता दें कि नगर में पिछले बार केंद्र ने 122 लोगों को स्वरोजगार के लिए लोन दिलाया था, जबकि लक्ष्य महज 38 लोगों का दिया गया था। वहीं इस बार 40 लोगों का लक्ष्य मिला है। अगर टास्क फोर्स और लोगों को भी लोन दिलाने का निर्णय लेती है तो यह लक्ष्य बढ़ जाएगा। अब तक 73 लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं।