ILLEGAL CONSTRUCTION: पैसे लेकर अवैध निर्माण को वैध करेगी सरकार

ILLEGAL CONSTRUCTION: बरेली:वैध कॉलोनियों में अवैध निर्माण (illegal construction) कराने वाले लोगों को प्रदेश सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। ऐसे लोग एक मई से बीडीए में शमन शुल्क (COMPOUNDING fees) जमा कराकर अपने निर्माण को वैध करा सकेंगे। सरकार ने इस योजना को लागू करने से पहले सभी विकास प्राधिकरणों (development authorities) से
 | 
ILLEGAL CONSTRUCTION: पैसे लेकर अवैध निर्माण को वैध करेगी सरकार

ILLEGAL CONSTRUCTION: बरेली:वैध कॉलोनियों में अवैध निर्माण  (illegal construction) कराने वाले लोगों को प्रदेश सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। ऐसे लोग एक मई से बीडीए में शमन शुल्क (COMPOUNDING fees) जमा कराकर अपने निर्माण को वैध करा सकेंगे। सरकार ने इस योजना को लागू करने से पहले सभी विकास प्राधिकरणों  (development authorities) से सुझाव मांगे हैं।
ILLEGAL CONSTRUCTION: पैसे लेकर अवैध निर्माण को वैध करेगी सरकार
शहर के रियल इस्टेट कारोबारियों (real estate businessmen) और आर्किटेक्ट (architect) से भी BDA ने सुझाव मांगे हैं। बीडीए की एक बैठक के दौरान रियल एस्टेट कारोबारियों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने केवल वैध कॉलोनियों (legal colonies) के लिए यह योजना शुरू करने का मन बनाया है। इसमें कहीं भी शहर में बनी अवैध कॉलोनियों का जिक्र नहीं है। इस योजना में अवैध कॉलोनियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिससे वहां रह रहे बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिल सके।

कारोबारियों का कहना है शहर में तमाम सड़कों पर आवासीय और व्यवसायिक (residential and commercial) दोनों तरह के भवन हैं। लेकिन नियम के मुताबिक सड़कों के किनारे केवल आवासीय भवन निर्माण किए जा सकते हैं। शहर के विकास को देखते हुए इसमें भी ढील दिए जाने की जरूरत है।

कैसे कराएंगे अवैध निर्माण को वैध
इस योजना के अंतर्गत लोगों को खुद ही अपने अवैध निर्माण का ऐलान करना होगा। बीडीए इसमें कोई दखल नहीं कर सकता है। लोग आर्किटेक्ट (architect) से नक्शा (map) बनवाकर BDA में जमा करेंगे और बिना किसी बदलाव के बीडीए उसे स्‍वीकार करेगा। बीडीए की टीम बीच-बीच में चेकिंग (checking) करती रहेगी। अगर कहीं गड़बड़ी मिलेगी तो ऐसा करने वालों को भारी जुर्माना भुगतना पड़ेगा।