LIC की पॉलिसी है तो मार्च से पहले करा ले ये काम, वरना फंस सकता है आपका पूरा पैसा…

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पॉलिसी है और वह मैच्योर होने वाली है तो तुरंत अपने बैंक खाते को पॉलिसी से लिंक कराना होगा। अगर आपने बैंक खाता लिंक नहीं किया तो आपकी पॉलिसी का पूरा पैसा फंस सकता है। अभी तक LIC चेक के जरिए
 | 
LIC की पॉलिसी है तो मार्च से पहले करा ले ये काम, वरना फंस सकता है आपका पूरा पैसा…

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पॉलिसी है और वह मैच्योर होने वाली है तो तुरंत अपने बैंक खाते को पॉलिसी से लिंक कराना होगा। अगर आपने बैंक खाता लिंक नहीं किया तो आपकी पॉलिसी का पूरा पैसा फंस सकता है। अभी तक LIC चेक के जरिए पॉलिसी का भुगतान करता था, लेकिन अब उसने सीधे बैंक खाते में पॉलिसी का पैसा ट्रांसफर करना शुरू किया है। यही वजह है कि पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है। अगर कोई उपभोक्ता पॉलिसी को लिंक नहीं कराता तो पॉलिसी मैच्योर होने पर भी उसके पैसे का भुगतान नहीं होगा। यही कारण है कि पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है। 1 मार्च 2019 से पहले पॉलिसी से बैंक खाता लिंक और मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लें।

LIC की पॉलिसी है तो मार्च से पहले करा ले ये काम, वरना फंस सकता है आपका पूरा पैसा…

LIC ने भेजा अलर्ट SMS

LIC ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करने के लिए SMS भेजना शुरू कर दिया है। SMS में पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा एलआईसी अपनी सभी सेवाएं डिजिटल करने जा रहा है। 1 मार्च 2019 से हर ग्राहक को ऑटोमेटेड एसएमएस के जरिए पॉलिसी प्रीमियम, पॉलिसी मैच्योरिटी, पॉलिसी होल्ड जैसी संबंधित जानकारी दी जाएगी। प्रीमियम जमा नहीं होने की स्थिति में एलआईसी अपने ग्राहकों को अलर्ट करेगा। इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर LIC में रजिस्टर्ड हो। अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो जल्द से जल्द इसे रजिस्टर करा लें।

ऐसे करवाएं मोबाइल नंबर रजिस्टर

मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने के लिए आप एजेंट को कॉल कर सकते हैं या आप एलआईसी की वेबसाइट आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in/Customer-Services/Help-Us-To-Serve-You-Better पर क्लिक या हेल्पलाइन नंबर 022-68276827 पर कॉल करके रजिस्टर करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है।

LIC की पॉलिसी है तो मार्च से पहले करा ले ये काम, वरना फंस सकता है आपका पूरा पैसा…

बैंक से लिंक करवाएं पॉलिसी

एलआईसी ने कुछ समय पहले से ही पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक कराने की प्रक्रिया शुरू की थी। पॉलिसी मैच्योर होने उपभोक्ता का पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है, इसलिए हर ग्राहक के लिए जरूरी है कि वो अपनी पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक करा ले। एलआईसी के अनुसार अभी तक कई पॉलिसी धारक ऐसे हैं, जिन्होंने पॉलिसी को बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है। एलआईसी ने ऐसे उपभोक्ताओं का पैसा रोकना शुरू कर दिया है।