धूप देखकर गर्म कपड़े उतारे, तो पड़ेंगे बीमार….

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। मोसम का मिजाज पल-पल में बदल रहा है। घना कोहरा और फिर तेज धूप लोगों को बीमार बना सकती है। दिन भर लुभाने वाली धूप और सुबह व शाम की गलन भरी ठंड जानलेवा हो गई है। धूप देख ठंड में लापरवाही लोगों को भारी पड़ रही है। डॉक्टरों के मुताबिक, धूप
 | 
धूप देखकर गर्म कपड़े उतारे, तो पड़ेंगे बीमार….

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। मोसम का मिजाज पल-पल में बदल रहा है। घना कोहरा और फिर तेज धूप लोगों को बीमार बना सकती है। दिन भर लुभाने वाली धूप और सुबह व शाम की गलन भरी ठंड जानलेवा हो गई है। धूप देख ठंड में लापरवाही लोगों को भारी पड़ रही है। डॉक्टरों के मुताबिक, धूप खिलने के बाद गर्म कपड़ों से दूरी घातक हो सकती है।

रक्तचाप, ह्रदय और किडनी की बीमारी से ग्रासित लोगों के लिए यह मौसम विभाग ने तापमान में गिरावट आने के आसार जताए हैं। करीब दस दिन तक दिन भर घने कोहरे की कैद में रहने के बाद लोगों को तीन दिनों से राहत मिल रही है। पूर्वान्ह 11 बजे से धूप निकलने के बाद शाम पांच बजे तक राहत पहुंचा रही है। बाकी समय में घना कोहरा छाया रहता है।

मौसम के यह तेवर सेहत पर भारी पड़ सकते हैं। सीनियर फिजिशियन डॉ. अर्जुन गुप्ता के मुताबिक, तापमान में उतार-चढ़ाव वायरस और बैक्टीरिया पनपने के लिए अनुकूल माहौल देता है। ऐसे में हल्की सी लापरवाही भी पड़ सकती है भारी।

बच्चे और बुजुर्ग सुबह-शाम कोहरा होने पर घरों से बाहर न निकलें, क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से निमोनिया और डायरिया के चपेट में आ सकते हैं।युवा भी दोपहिया वाहन चलाते समय खासी सावधानी बरतें अन्यथा वे आंख, कान, गले की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। ठंड लगने पर उल्टी-दस्त और शरीर में दर्द की समस्या भी हो सकती है।