गले दर्द से है परेशान तो आजमाये डा. एनसी पाण्डेय के ये होम्योपैथिक उपाय

साहस होम्योपैथिक क्लनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने आज गले के दर्द की समस्या के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौसम के साथ गले का दर्द कई बार यह बैक्टीरिया और वायरस की देन भी होती है। गले का दर्द बहुत ही बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है। जब किसी व्यक्ति
 | 
गले दर्द से है परेशान तो आजमाये डा. एनसी पाण्डेय के ये होम्योपैथिक उपाय

साहस होम्योपैथिक क्लनिक के विशेषज्ञ डा. एनसी पाण्डेय ने आज गले के दर्द की समस्या के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौसम के साथ गले का दर्द कई बार यह बैक्टीरिया और वायरस की देन भी होती है। गले का दर्द बहुत ही बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है। जब किसी व्यक्ति को बुखार, सर्दी-जुकाम, कान दर्द, गले या मुंह के कैन्सर जैसी गम्भीर बीमारी होती है तो उसे भी गले का दर्द होता है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर करते हुए इस समस्या के निदान की जानकारी दी।

जब गले में सूजन की समस्या होती है तो सबसे पहले गले में दर्द होता है। गले में बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से स्ट्रेप थ्रॉट होता है। गले में दर्द होने पर जलन, खिचखिच जैसी समस्याएं होने लगती हैं। उन्होंने गले में खुजली व खराश जैसी सनसनी, निगलने व बोलते समय दर्द का बढऩा, खाद्य पदार्थों को निगलने में कठिनाई होना, गलों का सूखना, गर्दन की ग्रन्थियों में सूजन व दर्द होना, टॉन्सिल में सूजन होना आदि समस्या है। उन्होंने होम्योपैथिक विधि से इसके उपचार के बारे में जानकारी दी।