अगर आप किराए के मकान में रह रहे हैं तो ये खबर है आपके लिए, वरना पड़ेगा पछताना

155

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क: खुद का मकान हर किसी के पास नहीं होता। अक्सर लोग दूसरे शहर जाकर नौकरी करते हैं जहां उन्हें किराए पर रहना पड़ता है। रेंट पर रहने के भी अपने कुछ फायदे हैं। टैक्स बचाने में मदद से लेकर गैस कनेक्शन लेने तक कई महत्वपूर्ण काम आपके रेंट एग्रीमेंट से हो जाते हैं। आइए पढ़ें पूरी खबर…

rented-home-0

रेंट एग्रीमेंट जरूर करवा लीजिए


अगर आप किराए का घर लेकर रह रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि आप रेंट एग्रीमेंट अवश्य बनवा लीजिए इस एग्रीमेंट में दो पार्टियों का पूरा नाम होना चाहिए इस एग्रीमेंट के जरिए कई बातें साफ हो जाती हैं। इससे यह प्रमाणित होता है कि आप किसी खास एड्रेस पर किराए पर रह रहे हैं और एक निश्चिित किराया दे रहे हैं। इसके अलावा यह आपके लिए रेजीडेंस प्रुफ के तौर पर भी काम करता है।

tax1

मिलेगी टैक्स छूट

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय आप रेंट एग्रीमेंट दिखाकर टैक्स छूट हासिल कर सकते हैं। जो लोग बिना एग्रीमेंट के किराए पर रह रहे हैं, उनको यह छूट नहीं मिल पाएगी। आप अपने पैरेंट्स के घर में किराया देकर भी टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं। बशर्ते आपके पैरेंट्स को मिलने वाला किराया रेंटम इनकम के तौर पर उनकी इनकम टैक्स रिटर्न में शामिल हो। अगर आप सालाना एक लाख से ज्यादा किराया देते हैं, तो मकान मालिक का पैन नंबर देना अनिवार्य है।

गैस कनेक्शन ऐसे लें

किराए पर रहने वाले लोगों के लिए गैस कनेक्शन लेना काफी आसान है। जहां भी रेजीडेंस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़े। वहां आप रेंट एग्रीमेंट लगा सकते हैं। इससे आपके काम आसानी से हो जाएंगे। इसके अलावा पासपोर्ट बनवाने पर भी रेंट एग्रीमेंट को बतौर रेजीडेंस प्रुफ दिखा सकते हैं।

rent-agrremant_i

आसपास की जानकारी होना

अगर आप किराए का मकान लेने जा रहे हैं तो आप जिस एरिया में किराए का घर लेने वाले हैं उसके आसपास की जानकारी अवश्य जुटा लीजिए पड़ोसियों और वहां के स्थान के बारे में भी जानकारियां अच्छी तरह प्राप्त कर लीजिए जैसे कि घर के आस पास खाना खाने और मंगवाने के लिए कौन से होटल या इंतजाम है इस चीज का पता होना बहुत ही आवश्यक है यदि आपका कोई रिश्तेदार या दोस्त पहले से उस जगह पर रहता है तो यह जरूर जान लीजिए कि घर में कोई टूट-फूट तो नहीं है कहीं सीलिंग या दीवारें लीक तो नहीं हो रही है इलेक्ट्रॉनिक और टेलिफोनिक प्वाइंट्स सही से कार्य कर रहे हैं या नहीं? इस तरह की सभी बातों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

rent

भरोसेमंद मकान मालिक

इन सभी बातों के अलावा मकान मालिक और किराएदार के बीच भरोसा बहुत ही जरूरी होता है आप जिस घर में रहने वाले हैं वह भरोसेमंद और समझदार होना चाहिए कहीं ऐसा ना हो कि उस घर में रहने के बाद मकान मालिक आपको हर काम में रोक टोक करता है या फिर दखल देता है अगर ऐसा हुआ तो आपको बहुत सी परेशानियां हो सकती हैं।