inspace haldwani
Home सोशल अगर आप लगातार पड़ रहे हैं बीमार, तो इन घेरलू चीजों का...

अगर आप लगातार पड़ रहे हैं बीमार, तो इन घेरलू चीजों का करें सेवन, आप कभी नहीं होंगे बीमार

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बार-बार बीमार होते हैं या मौसम में परिवर्तन को झेल नहीं पाते और तबीयत बिगड़ जाती है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको नहीं पता कि आप क्यों पड़ते हैं बीमार तो जान लीजिए कि आपका इम्यून सिस्टम है कमजोर। दरअसल आपका बार-बार बीमार होना यह बताता है कि बाहरी आक्रमण से बचने के लिए आपका शरीर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है। यह बीमारियां आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर कई बार आपके आंतरिक अंगों को भी प्रभावित करती हैं। इनसे बचने के लिए सावधानी रखना बेहद आवश्यक है। आइए जानते हैं कैसे-

sck1

1 शुद्ध जल – यह प्राकृतिक औषधि है। प्रचुर मात्रा में शुद्ध जल के सेवन से शरीर में जमा कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पानी या तो सामान्य तापमान पर हो या फिर थोड़ा कुनकुना। फ्रिज के पानी के सेवन से बचें।

2 रसदार फल – संतरा, मौसमी आदि रसदार फलों में भरपूर मात्रा में खनिज लवण तथा विटामिन सी होता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप चाहें तो पूरे फल खाएं और चाहें तो इनका रस निकालकर सेवन करें। हां, रस में शकर या नमक न मिलाएं।

3 गिरीदार फल – सर्दी के मौसम में गिरीदार फलों का सेवन फायदेमंद होता है। इन्हें रात भर भिगोकर रखने व सुबह चाय या दूध के साथ, खाने से आधे घंटे पहले लेने से बहुत लाभ होता है।

4 अंकुरित अनाज – अंकुरित अनाज गुणों की खान है। ये ऐसा खजाना है जिसके सेवन के बाद आपको नहीं रहेगी कोई भी समस्या। अंकुरित अनाज (जैसे मूंग, मोठ, चना आदि) तथा भीगी हुई दालों का भरपूर मात्रा में सेवन करें। अनाज को अंकुरित करने से उनमें उपस्थित पोषक तत्वों की क्षमता बढ़ जाती है।
ये पचाने में आसान, पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं।

sick

5 सलाद – भोजन के साथ सलाद का उपयोग अधिक से अधिक करें। भोजन का पाचन पूर्ण रूप से हो, इसके लिए सलाद का सेवन जरूरी होता है। ककड़ी, टमाटर, मूली, गाजर, पत्तागोभी, प्याज, चुकंदर आदि को सलाद में शामिल करें। इनमें प्राकृतिक रूप से मौजूद नमक हमारे लिए पर्याप्त होता है। ऊपर से नमक न डालें।

6 चोकर सहित अनाज – गेहूं, ज्वार, बाजरा, मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर सहित करें। इससे कब्ज नहीं होगी तथा प्रतिरोध क्षमता चुस्त-दुरुस्त रहेगी।

7 तुलसी – तुलसी का धार्मिक महत्व अपनी जगह है मगर इसके साथ ही यह एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद है। रोज सुबह तुलसी के 3-5 पत्तों का सेवन करें।

sick2

8 योग या एक्ससाइज- योग व प्राणायाम शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी जानकार से इन्हें सीखकर प्रतिदिन घर पर इनका अभ्यास किया जाना चाहिए।

9 हंसना जरूरी है – हंसने से रक्त संचार सुचारु होता है व हमारा शरीर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन ग्रहण करता है। तनावमुक्त होकर हंसने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढऩे में मदद मिलती है।

Related News

नई दिल्ली- भारतीय रेलवे जल्द शुरू करने जा रहा ये खास सुविधा, यात्रियों के सामान की ऐसे होगी देखरेख

रेल यात्रियों को अब घर से रेलवे स्टेशन सामान लाने ले जाने की जरूरत नहीं है। इसकी व्यवस्था अब खुद रेलवे करने जा रहा...

नई दिल्ली- टाटा के इस फैसले से चीन को उठाना पड़ेगा नुक्सान, होगा ये बड़ा बदलाव

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट में सबसे बड़ा हिस्सेदार अब टाटा ग्रुप होने जा रहा है। टाटा ने स्पष्ट किया...

नई दिल्ली- जाने क्या है SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस, ग्राहकों को घर बैठे कैसे पहुंचेगा लाभ

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अगर आपका भी खाता है तो अब आपको बैंक की ओर से घर...

नई दिल्ली- रेलवे ने शुरू की ई-कैटरिंग सुविधा, सीट पर बैठे-बैठे यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार फिलहाल ये...

लोन देने वाले ऐप चुरा सकते हैं आपका पर्सनल डाटा, गूगल ने इतने ऐप्स‍ कर दिए हैं बैन

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। अगर आप पर्सनल लोन लेने के इच्‍छुक हैं तो सीधे आथोराइज्‍ड बैंक या सरकारी एजेंसी से ही सम्‍पर्क करें। इंटरनेट के...

विदेश:लॉक डाउन में पति को कुत्ता बनाकर टहलने निकली महिला, पुलिस ने लगाया पौने दो लाख का जुर्माना

न्यूज टुडे नेटवर्क। कई देशों में कोरोना काल की वजह से अभी लॉकडाउन लगा हुआ है। इस कारण घर से बाहर निकलने के लिए...