drishti haldwani

अगर आप भी है घूमने के शौकीन, तो इन JOBS को अपना कर बनायें अपने पैशन को प्रोफेशन होंगी इतनी कमाई

164

Travel And Tourism Courses India, अगर आप घूमने के शौकीन हैं और देश की विरासत, संस्‍कृति और देश-विदेश की खूबसूरत जगहों को देखना चाहते हैं तो आपके लिए ट्रैवल एंड टूरिज्‍म बेहतर साबित हो सकता है। इसमें घूमने-फिरने के साथ-साथ आपको करियर बनाने का मौका भी मिल सकता है। मतलब अब घूमने के पैसे खर्च नहीं वल्की कमाई होगी। इसके लिए आप कई फील्ड में मौके प्राप्त कर सकते है।

iimt haldwani

टूर ऑपरेटर्स- पर्यटन स्थलों में टूर का संचालन और उसे मैनेज करने का काम करते हैं टूर ऑपरेटर्स। टूरिस्ट गाइड का कोर्स करने के बाद टूर ऑपरेटर्स की नौकरी आसानी से मिल सकती है। आगे बताएंगे आपको किन कॉलेजों में कैसे इन कोर्सो के लिए आप दाखिला ले सकते है।

टूरिज्म डिपार्टमेंट- रिजर्वेशन ऐंड काउंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स, टूर गाइडेंस। ये वे जॉब हैं, जो सरकारी Tourism Department की तरफ से ऑफर की जाती हैं। ऑफिसर्स ग्रेड की नौकरी संघ लोक सेवा आयोग या SSC (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) एग्‍जाम पास कर हासिल की जा सकती है।

एयरलाइंस- यह क्षेत्र ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री का खास हिस्सा है। जिन्होंने टूरिज्म के अलावा होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया है, वे इस क्षेत्र में आसानी से एंट्री ले सकते हैं।

ट्रेवॅल एजेंसीज- Travel Agent का काम होता है कई सारे विकल्पों के बीच अपने कस्‍टमर को अच्छी सेवा मुहैया कराना। कस्टमर के साथ बेहतर डील करने वालों के लिए यह बेहतरीन जॉब है।

यह भी पढ़ें-‘रोमांस’ का शहर : सैलानियों को लुभाने वाला अनोखा पर्यटन स्थल है केरल, यहां के नजारे देख आप विदेशी लम्हे भी भूल जाएंगे

होटल क्षेत्र- Travel And Tourism Industry के विकास के साथ होटलों का एक खास रिश्ता है। यही वजह है कि इस इंडस्ट्री के विकास के साथ-साथ होटल इंडस्ट्री भी लगातार विकसित हो रही है। इससे रोजगार के अवसरों में काफी इजाफा हुआ है। Hotel Management का कोर्स करने के बाद यहां जॉब की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं।

travel and tourism courses and Job in India

ट्रैवल एंड टूरिज्‍म में कर सकते हैं ये कोर्स

सर्टिफिकेट कोर्स ऑन एयरलाइंस टिकटिंग एंड टूर प्‍लानिंग
फाउंडेशन एंड कंसल्‍टेंट कोर्स इन टूरिज्‍म लैंग्‍वेज
ग्रेजुएट इंटिग्रेटेड कोर्स इन टूरिज्‍म
बैचलर इन टूरिज्‍म एडमिनिस्‍ट्रेशन
डिप्‍लोमा इन टूरिज्‍म मैनेजमेंट
डिप्‍लोमा इन टूरिज्‍म एंड डेस्टिनेशन
मास्‍टर इन टूरिज्‍म
पीजी डिप्‍लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट

कोर्स फीस

आमतौर पर सर्टिफिकेट कोर्स को छोड़कर डिप्‍लोमा, डिग्री और पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए सालाना फीस 10 से 25 हजार रुपए तक है।

यह भी पढ़ें- रामनगर- कॉर्बेट में PM MODI इस अंदाज में नज़र आएं डिस्कवरी के सीरियल Man Vs Wild में , देखिए शानदार वीडियो

जरूरी हैं ये स्किल्‍स

अंग्रेजी-हिन्दी के साथ विदेशी भाषाओं पर पकड़ है तो आप इस फील्‍ड में अच्‍छी पकड़ बना सकते हैं। देश और दुनिया की संस्कृति और रीति-रिवाजों से जुड़ाव होना। इन फील्ड में काम करने के लिए आपका एडवेंचरस नेचर का होना जरूरी है।

भारत में प्रमुख संस्‍थान

दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म ऐंड ट्रेवॅल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
आंध्र यूनिवर्सिटी, विशाखापट्टनम
लखनऊ यूनिवर्सिटी, यूपी